scriptसूरत का किला पर्यटकों को और लुभाएगा | Surat Fort will entice tourists more | Patrika News
सूरत

सूरत का किला पर्यटकों को और लुभाएगा

नए वित्तवर्ष में बनाई है पर्यटकों के लिए कई योजनाएं

सूरतJan 23, 2020 / 09:25 pm

Dinesh Bhardwaj

सूरत का किला पर्यटकों को और लुभाएगा

सूरत का किला पर्यटकों को और लुभाएगा

सूरत. औद्योगिक नगरी सूरत के पर्यटन स्थल में सर्वाधिक पसंदीदा स्थल सूरत के किले को बनाए जाने की तैयारियों में मनपा तंत्र जोर-शोर से जुटा है। नए वित्त वर्ष में पर्यटकों को लुभाने के लिए सूरत के किले पर 19 करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च की जाएगी।
नए वित्त वर्ष 2020-21 के अंदाजित बजट पेश करते हुए मनपा आयुक्त बंछानिधि पाणी ने बताया कि गतवर्ष बड़ी संख्या में स्थानीय व बाहर से आए पर्यटकों ने चौकबाजार में तापी नदी किनारे सूरत के किले को देखना पसंद किया है। इसे नए वित्तवर्ष में और अधिक लुभावना बनाए जाने की तैयारियां है। किले के बी भाग का कार्य इस दौरान पूरा किया जाएगा और पर्यटकों को यहां वर्चुवल सेलिंग व वर्चुवल सिटी-2 का रोचक अनुभव करने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा पर्यटकों के लिए लाइट एंड साउंड शो के भी आयोजन होंगे और यहां आमजन के लिए आर्ट गैलरी, कॉफी हाउस, कांफ्रेंस रुम, सेमिनार हॉल भी उपलब्ध कराए जाएंगे। आयुक्त के मुताबिक यह सूरत का बेहतर पर्यटन स्थल के रूप में उभरकर सामने आएगा।

शहीद स्मारक की भी तैयारी


वेसू क्षेत्र में 83 हजार 560 वर्गमीटर जमीन पर साकार हो रहे शहीद स्मारक के निर्माण पर नए वित्तवर्ष में 26 करोड़ 36 लाख की राशि खर्च की जाएगी जबकि योजना की कुल लागत 51 करोड़ 63 लाख आंकी गई है। शहीद स्मारक के एंट्रेस प्लाजा, शौर्य द्वार, यूनिटी स्कवेयर, डिस्पले गैलरी, शहीद स्तम्भ, ऑपन एक्जीबिशन आदि के कार्य प्रथम चरण में सम्पन्न होने के बाद दूसरे चरण में एडमिन बिल्डिंग, एमपी थिएटर, पीस सेंटर आदि के निर्माण पूरे किए जाएंगे।

Home / Surat / सूरत का किला पर्यटकों को और लुभाएगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो