SURAT KAPDA MANDI: रिंगरोड पर पसरा रहा सन्नाटा

कुछ टैक्सटाइल मार्केट में दुकानें खुली, बैंकिंग संबंधी काम-काज निपटाकर अधिकांश व्यापारी लौटे घर

By: Dinesh Bhardwaj

Updated: 06 May 2021, 08:28 PM IST

सूरत. मिनी लॉकडाउन का पार्ट-2 गुरुवार से प्रारम्भ हो गया और सूरत कपड़ा मंडी के रिंगरोड कपड़ा बाजार समेत अन्य व्यापारिक केंद्रों पर पहले के जैसे ही सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि इस दौरान कुछ टैक्सटाइल मार्केट में गिनती के व्यापारी आवश्यक बैंकिंग व टैक्सेशन संबंधी काम-काज के लिए आए और दुकानें खोले। कुछ देर में आवश्यक काम निपटाकर दोपहर तक वे सभी घर लौट गए। इस दौरान मार्केट परिसर में रखे पार्सलों की ढुलाई भी कुछ स्थानों पर देखी गई।
राज्य सरकार ने कोरोना महामारी से प्रदेश के बिगड़े हालात को काबू में लेने के लिए गत 27 अप्रेल को एक एडवायजरी जारी की थी और उसके मुताबिक पांच मई तक सूरत कपड़ा मंडी में आठ दिवसीय बंद रहा था। इसके बाद राज्य सरकार ने उसी एडवायजरी को राज्य के कुछ नए शहर-कस्बे जोड़कर 12 मई तक मिनी लॉकडाउन के रूप में बढ़ाने की घोषणा 3 मई को ही कर दी थी। राज्य सरकार के आदेश के बाद मिनी लॉकडाउन का सात दिवसीय बंद पार्ट-2 गुरुवार से प्रारम्भ हो गया। इस दौरान सुबह से ही सूरत कपड़ा मंडी के सबसे बड़े व्यापारिक केंद्र रिंगरोड कपड़ा बाजार व मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार और सारोली कपड़ा बाजार के अधिकांश टैक्सटाइल मार्केट में बंद जैसे ही हालात रहे। हालांकि इस दौरान प्रशासनिक निर्देशों के अनुसार कुछ कपड़ा व्यापारी आवश्यक बैंकिंग काम-काज व कर सबंधी कार्य के लिए अलग-अलग टैक्सटाइल मार्केट में अपनी दुकानों पर पहुंचे। आवश्यक बैंकिंग काम-काज व कर सबंधी कार्य निपटाने के लिए मार्केट में पहुंचे व्यापारियों ने काम निपटने के बाद घर की राह ली। इस दौरान रिंगरोड कपड़ा बाजार के अधिकांश क्षेत्र में सन्नाटा पसरा रहा और इक्का-दुक्का वाहनों की आवा-जाही दिखी। इस बीच सूरत कपड़ा मंडी के रिंगरोड कपड़ा बाजार, मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार और सारोली कपड़ा बाजार से मालवाहक वाहनों की आवा-जाही भी थोड़ी-बहुत मात्रा में रही और बताया गया कि मार्केट परिसर में पिछले कुछ दिनों से पड़े तैयार माल के पार्सलों को व्यापारियों ने ट्रांसपोर्ट गोदाम अथवा सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाया है।

-जगह-जगह पुलिस रही तैनात

मिनी लॉकडाउन के गुरुवार से प्रारम्भ हुए सात दिवसीय बंद पार्ट -2 के दौरान रिंगरोड कपड़ा बाजार समेत अन्य स्थलों पर पुलिस बंदोबस्त भी दिखाई दिया। इस दौरान कपड़ा बाजार क्षेत्र में पुलिस वाहनों के साथ गश्त करती दिखी तो मिलेनियम मार्केट समेत अन्य स्थलों पर पुलिसकर्मी भी तैनात देखे गए।

-कई जगह खुले तो कई जगह बंद

बैंकिंग, कर संबंधी काम-काज के लिए दुकान खोलने के दौरान गुरुवार को कुछ दुकानों पर शटर डाउन दिखे तो कुछ दुकानों पर शटर नहीं गिराए जाने की भी शिकायतें सामने आई। प्रशासन ने बुधवार को ही कोविड-19 की एसओपी के कड़े पालन के साथ सशर्त दुकानें खोलने पर सहमति जताई बताई थी।

-मार्केट खुलने की बातें निकली भ्रामक

गुरुवार दोपहर में सारोली कपड़ा बाजार के कई टैक्सटाइल मार्केट पूरी तरह से खुलने व व्यापारिक काम-काज होने की बातें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई। लेकिन, इस तरह की सभी बातें भ्रामक ही निकली। रिंगरोड कपड़ा बाजार के समान ही सारोली कपड़ा बाजार में भी व्यापारी बैंकिंग काम-काज के लिए ही आए थे।

Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned