SURAT KAPDA MANDI: सेल्फ लॉकडाउन से रिंगरोड पर पसरा सन्नाटा

-सूरत कपड़ा मंडी के सभी टैक्सटाइल मार्केट रहे बंद, व्यापारिक चहल-पहल पर लगी रोक

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 17 Apr 2021, 08:48 PM IST

सूरत. कोरोना की तीव्र गति को रोकने के लिए सूरत कपड़ा मंडी में दो दिवसीय सेल्फ लॉकडाउन का व्यापक असर शनिवार को देखने को मिला। हर पल व्यापारिक चहल-पहल का केंद्र रिंगरोड कपड़ा बाजार में कपड़ा व्यापारियों के सेल्फ लॉकडाउन से सुबह से सन्नाटा पसरा रहा। ऐसा ही हाल सूरत कपड़ा मंडी के अन्य क्षेत्र मोटी बेगमवाड़ी, सारोली कपड़ा बाजार आदि में भी दिखा।
प्रशासन के अनुरोध पर शुक्रवार को सूरत कपड़ा मंडी के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के अलावा अन्य व्यवसाय संस्थानों के साथ चेम्बर ऑफ कॉमर्स की आवश्यक बैठक बुलाई गई थी और उसमें कोरोना की चेन तोडऩे के लिए दो दिवसीय स्वैच्छिक लॉकडाउन को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई। इसके बाद रिंगरोड़ कपड़ा बाजार समेत अन्य क्षेत्र के टैक्सटाइल मार्केट एसोसिएशन व प्रबंधन की ओर से शनिवार-रविवार दो दिवसीय सेल्फ लॉकडाउन के अनाउंसमेंट मार्केट परिसर में करवाकर व्यापारियों को जानकारी दी गई। वहीं, कई टैक्सटाइल मार्केट व व्यापारिक संस्थानों में सेल्फ लॉकडाउन की घोषणा पहले ही की जा चुकी थी। इसके बाद शनिवार सुबह से रिंगरोड कपड़ा बाजार समेत अन्य क्षेत्र में किसी तरह की व्यापारिक गतिविधि शुरू नहीं हो पाई। रिंगरोड कपड़ा बाजार, मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार, सारोली कपड़ा बाजार में सभी टैक्सटाइल मार्केट सुबह से ही बंद रहे और किसी तरह की व्यापारिक चहल-पहल क्षेत्र में दिखाई नहीं दी। सेल्फ लॉकडाउन के दूसरे दिन रविवार को भी इसी तरह से बंद का असर देखने को मिलेगा।

-पार्सलों का लग गया ढेर

कोरोना महामारी की वजह से यूं तो सूरत कपड़ा मंडी का कारोबार लग्नसरा सीजन होने के बावजूद चींटी की गति से चल रहा है, बावजूद इसके सेल्फ लॉकडाउन की वजह से शनिवार सुबह कई टैक्सटाइल मार्केट के परिसरों में तैयार माल के पार्सलों का ढेर जमा दिखा। इसमें मिलेनियम मार्केट-1 व 2, सिल्कसिटी मार्केट, अभिनंदन मार्केट, अभिषेक मार्केट, कोहिनूर मार्केट, रीजेंट मार्केट, जेजे मार्केट समेत अन्य कई मार्केट शामिल रहे।

-सारोली कपड़ा बाजार में भी रहा असर

सूरत कपड़ा मंडी के दूसरे सबसे बड़े सारोली कपड़ा बाजार में भी शनिवार को स्वैच्छिक लॉकडाउन का असर देखने को मिला। इस क्षेत्र में 50 से ज्यादा छोटे-बड़े टैक्सटाइल मार्केट और उनमें हजारों दुकानें है। यहां भी कई टैक्सटाइल मार्केट प्रबंधन व एसोसिएशन ने पहले ही दो दिवसीय सेल्फ लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। सेल्फ लॉकडाउन की वजह से अधिकांश मार्केट बंद रहे।

-पूरी तरह से रहा सन्नाटा

सेल्फ लॉकडाउन की वजह से रिंगरोड कपड़ा बाजार के मुख्य केंद्र सहारा दरवाजा, श्रीसालासर हनुमान प्रवेशद्वार, कमेला दरवाजा, श्रीसोमोलाई हनुमान मंदिर, मोटी बेगमवाड़ी, नवाबवाड़ी, खेबर होटल की गली आदि क्षेत्र में शनिवार सुबह से ही सन्नाटा पसरा रहा। इन सभी क्षेत्रों में आम दिनों में ठीक से चल पाने की जगह नहीं मिल पाती और हर तरफ वाहनों की रेलमपैल, व्यापारिक चहल-पहल ही दिखाई देती है।

SURAT KAPDA MANDI: सेल्फ लॉकडाउन से रिंगरोड पर पसरा सन्नाटा
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned