scriptSURAT NEWS DAYRI: सोसायटी में वाल्मीकि परिवार का सम्मान | SURAT NEWS DAYRI: Valmiki family respected in society | Patrika News
सूरत

SURAT NEWS DAYRI: सोसायटी में वाल्मीकि परिवार का सम्मान

नवरात्र पर्व की शुरुआत में राजस्थान के टोंक में लिखी सामाजिक समरसता की इबारत रविवार रात शहर के परवत पाटिया क्षेत्र स्थित ऋषिविहार सोसायटी में भी देखी-पढ़ी गई

सूरतOct 04, 2022 / 05:59 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT NEWS DAYRI: सोसायटी में वाल्मीकि परिवार का सम्मान

SURAT NEWS DAYRI: सोसायटी में वाल्मीकि परिवार का सम्मान

सूरत. नवरात्र पर्व की शुरुआत में राजस्थान के टोंक में लिखी सामाजिक समरसता की इबारत रविवार रात शहर के परवत पाटिया क्षेत्र स्थित ऋषिविहार सोसायटी में भी देखी-पढ़ी गई। सोसायटी को पिछले 15 साल से लगातार स्वच्छ रखने में पूरी निष्ठा से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने वाले वाल्मीकि परिवार की सुरेखाबहन व अन्य को ऋषिविहार सोसायटी ने मातारानी के दरबार में आमंत्रित किया और महाआरती करवाई। सोसायटी के राजेंद्र चौधरी ने बताया कि इस अवसर पर सुरेखाबहन व परिवार के अन्य सदस्यों को साड़ी, दुपट्टा व सहयोग राशि से सम्मानित भी किया गया और बताया गया कि सभी मनुष्य एक ही ईश्वर की संतान है और उनमें एक ही चैतन्य विद्यमान है इस बात को हृदय से स्वीकार करना हमारा कर्तव्य है। गौरतलब है कि शारदीय नवरात्र पर्व की शुरुआत में आश्विन शुक्ल प्रतिपदा को टोंक में एक मित्र के नए घर में निर्मित मंदिर का उद्घाटन वाल्मीकि समाज के दूसरे मित्र के हाथों करवाकर सामाजिक समरसता की अनूठी प्रस्तुति दी थी।

एसवी पब्लिक स्कूल के खिलाड़ी बने नेशनल गेम्स में विजेता


सूरत. गांधीनगर में आयोजित 36वें नेशनल गेम्स में 70 किलोग्राम भारोत्तोलन प्रतियोगिता में शहर के परवत पाटिया में स्थित एसवी पब्लिक स्कूल की खिलाड़ी विद्या शर्मा ने अंडर 17 (57 किलो वर्ग) में गुजरात का प्रतिनिधित्व करते हुए 5वीं रैंक हासिल की है। विद्या कक्षा 12 की छात्रा है और इससे पहले सूरत जिला व गुजरात राज्य स्तर पर कई गोल्ड मेडल जीत चुकी है। पिछले समय हैदराबाद एवं उड़ीसा में भी नेशनल गेम्स में भाग ले चुकी है। विद्या शर्मा के अलावा स्कूल के 12वीं कक्षा के छात्र गौरव रांका ने अंडर 17(73 किलो वर्ग) में गुजरात का प्रतिनिधित्व करते हुए गांधीनगर में आयोजित 36वें नेशनल गेम्स में छठा स्थान प्राप्त स्कूल व गुजरात का गौरव बढ़ाया है। स्कूल परिवार, ट्रस्टी ताराचंद ढाका, कोच अमित राठौड़ व कोच सारथी भंडारी ने दोनों खिलाडि?ों को शुभकामनाएं दी है।

जमाबंदी मे कुम्हार, प्रजापत शब्द हटाकर कुमावत रखने पर जताई आपत्ति


सूरत. राजस्थान में जमाबंदी में कुम्हार/प्रजापति शब्द को हटाकर कुमावत शब्द किए जाने के राज्य सरकार के आदेश पर प्रवासी राजस्थानी प्रजापति समाज ने कड़ी आपत्ति जताई है। इस सिलसिले में परवत पाटिया स्थित जाट समाज भवन में समाज की बैठक बुलाई गई और राजस्थान सरकार के निर्णय के विरोध में ज्ञापन देने का निश्चय किया गया।
बैठक में बताया कि राजस्थान विधानसभा में गत 21 सितंबर को फुलेरा के भाजपा विधायक निर्मल कुमावत द्वारा जमाबंदी मे कुम्हार/प्रजापत के स्थान पर कुमावत शब्द रखने की मांग की थी और राज्य सरकार ने इस मांग को मानते हुए जमाबंदी में कुम्हार/प्रजापत की जगह कुमावत करने के आदेश राजस्थान के सभी जिला कलेक्टर को जारी भी कर दिए। इस पर नाराज राजस्थान प्रजापति समाज की जरूरी बैठक अध्यक्ष रामचंद्र प्रजापति ने जाट समाज भवन में बुलाई और उसमें राजस्थान के प्रवासी प्रजापति समाज के विभिन्न संगठनों के प्रमुख लोगों से विचार-विमर्श किया। बैठक के दौरान प्रजापति विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष शिवप्रकाश प्रजापति, प्रजापति युवा संगठन के अध्यक्ष कैलाश प्रजापति, झोरा प्रजापति समाज, सिरोही-सूरत के अध्यक्ष गणेश प्रजापति, श्रीयादे प्रजापति समाज पाली-सूरत से मोतीलाल प्रजापति, सोहन प्रजापति, मेवाड़ प्रजापति समाज के अध्यक्ष मीठालाल प्रजापति के अलावा भगवाना प्रजापति, मनोज प्रजापति, अमराराम प्रजापति, लालजी प्रजापति, लक्ष्मीनारायण प्रजापति, भागीरथ प्रजापति, मोहन प्रजापति, नवरत्न प्रजापति, रामकरण प्रजापति, रामदेव प्रजापति, विनोद प्रजापति, रामलाल प्रजापति समेत अन्य कई लोग मौजूद थेे।
पद्मश्री हिम्मताराम भांभू सूरत में कल


सूरत. सुथार समाज चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से विजयादशमी के मौके पर समाज के प्रतिभावान विद्यार्थियों के सम्मान में समारोह का आयोजन बुधवार को भटार स्थित श्रीराजस्थान विश्वकर्मा भवन में किया जाएगा। समारोह में विशेष मेहमान के रूप में पद्मश्री हिम्मताराम भांभू (ट्रीमैन) समाज के प्रतिभावान विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। समारोह का आयोजन सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक किया जाएगा। गौरतलब है कि हिम्मताराम भांभू ने गत 30 वर्षों में राजस्थान के विभिन्न क्षेत्र में पांच लाख से ज्यादा पौधे लगाए हैं।
-जाट समाज भवन में सम्मान समारोह आज


राजस्थान के पर्यावरणविद् पद्मश्री हिम्मताराम भांभू के सूरत आगमन पर जाट समाज ट्रस्ट की ओर से मंगलवार को परवत पाटिया स्थित जाट समाज भवन में सम्मान समारोह रखा जाएगा। समारोह का आयोजन भवन में रात्रि सवा आठ बजे से होगा और इस दौरान पद्मश्री हिम्मताराम भांभू का सम्मान किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो