scriptSURAT NEWS: स्वस्थ-निरोग रहने की सीखेंगे कला | SURAT NEWS: Learn the art of staying healthy | Patrika News
सूरत

SURAT NEWS: स्वस्थ-निरोग रहने की सीखेंगे कला

सामाजिक-धार्मिक समेत राजनीतिक संगठनों के होंगे आज कई योग-प्राणायाम के आयोजन, रविवार को भी हुए कई योग कार्यक्रम

सूरतJun 20, 2021 / 08:57 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT NEWS: स्वस्थ-निरोग रहने की सीखेंगे कला

SURAT NEWS: स्वस्थ-निरोग रहने की सीखेंगे कला

सूरत. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सोमवार को कोरोना के साये के बीच लगातार दूसरे साल मनाया जाएगा। इस मौके पर ज्यादातर कार्यक्रम घरों में ही आयोजित किए जाएंगे। हालांकि कुछ कार्यक्रम अवश्य सोश्यल डिस्टेंस समेत कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक खुले स्थलों पर भी आयोजित किए जाएंगे। विश्व योग दिवस पर शहर की कई सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं के अलावा भाजपा की ओर से भी अनेक स्थलों पर योग-प्राणायाम के कार्यक्रम होंगे। वहीं, कई सामाजिक संगठनों की ओर से रविवार को भी योग दिवस मनाया गया और शहर के अलग-अलग स्थलों पर योग शिविर के आयोजन किए गए। सोमवार को भाजपा महानगर इकाई की ओर से सभी 30 वार्डों में 60 स्थलों पर योग-प्राणायाम के कार्यक्रम होंगे। इसी तरह से श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम के समान कई धार्मिक स्थल, सार्वजनिक स्थल आदि पर भी विश्व योग दिवस मनाया जाएगा। सोमवार सुबह 6 से 9 बजे तक आयोजित होने वाले योग-प्राणायाम कार्यक्रम के दौरान सैकड़ों-हजारों लोग भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी व उद्गीथ प्राणायाम के अलावा आसन के रूप में सूर्य नमस्कार, पवन मुक्तासन, भुजंगासन, मर्कटासन, मंडुकासन, वक्रासन व उत्तानपादासन आदि की यौगिक क्रिया कर स्वयं को स्वस्थ व निरोगी रखने की सीख लेंगे।
-अग्रवाल समाज ट्रस्ट

घोड़दौडऱोड स्थित अग्रवाल समाज भवन में रविवार सुबह विश्व योग दिवस के उपलक्ष में अग्रवाल समाज ट्रस्ट की ओर से विशेष योग शिविर का आयोजन किया गया। योगाचार्य हरपाल शास्त्री के सानिध्य में आयोजित शिविर में ट्रस्ट बोर्ड के पदाधिकारियों व सदस्यों के अलावा अन्य कई लोग मौजूद रहे और योग-प्राणायाम किए। इस मौके पर आचार्य शास्त्री ने रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले विशेष आसन और प्राणायाम के बारे में बताया।
-गुजरात प्रदेश वैश्य समाज महिला इकाई

विश्व योग दिवस के उपलक्ष में गुजरात प्रदेश वैश्य समाज महिला इकाई की ओर से पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन रविवार से प्रारम्भ किया गया। इकाई अध्यक्ष इंदिरा अग्रवाल ने बताया कि पांच दिवसीय शिविर की शुरुआत योग शिक्षक विक्रमादित्य अग्रवाल के सानिध्य में की गई है। शिविरार्थियों को योगाचार्य ने योग-प्राणाायाम के तरीके व शारीरिक फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान सचिव राजकुमारी, अनीता आदि मौजूद थी।
SURAT NEWS: स्वस्थ-निरोग रहने की सीखेंगे कला
-अग्रवाल समाज, अलथान

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में एक दिवसीय योग शिविर का आयोजन रविवार सुबह श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम के अंजनी हॉल में अग्रवाल समाज, अलथान की ओर से किया गया। समाज के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल ने बताया कि शिविर के दौरान आमंत्रित योग प्रशिक्षक ने पहले योगाभ्यास करवाया व बाद में योग-प्राणायाम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। शिविर के दौरान योग-प्राणायाम के लिए कई लोग मौजूद रहे।
SURAT NEWS: स्वस्थ-निरोग रहने की सीखेंगे कला
-अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन

विश्व योग दिवस के उपलक्ष में पांच दिवसीय योग शिविर का समापन रविवार को परवत पाटिया स्थित वाटिका टाउनशिप प्रांगण में किया गया। शिविर की शुरुआत 16 जून से की गई थी और इस दौरान शिविरार्थियों को योग प्रशिक्षक राकेश पुंगलिया ने योग-प्राणायाम के बारे में बताया। समापन मौके पर प्रदेश अध्यक्ष राजेश भारुका, महामंत्री राजू खंडेलवाल, कविता अग्रवाल, मीनाक्षी मोदी, मीनाक्षी गोयल, रेणु अग्रवाल, अंजु अग्रवाल, प्रिया केडिया, सज्जन महर्षि मौजूद थे।

Home / Surat / SURAT NEWS: स्वस्थ-निरोग रहने की सीखेंगे कला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो