scriptSURAT NEWS: उगते सूर्य को अघ्र्य, मांगा सर्वस्व जीवन | SURAT NEWS: Praying to the rising sun | Patrika News
सूरत

SURAT NEWS: उगते सूर्य को अघ्र्य, मांगा सर्वस्व जीवन

चार दिवसीय छठ महापर्व गुरुवार सुबह उदीयमान सूर्य को अघ्र्य के साथ हुआ सम्पन्न

सूरतNov 12, 2021 / 10:28 am

Dinesh Bhardwaj

SURAT NEWS: उगते सूर्य को अघ्र्य, मांगा सर्वस्व जीवन

SURAT NEWS: उगते सूर्य को अघ्र्य, मांगा सर्वस्व जीवन

सूरत. चार दिवसीय छठ पूजा महापर्व की पूर्णाहुति के मौके पर गुरुवार तड़के से सैकड़ों परिवार तापी नदी के विभिन्न घाट व तालाब किनारे जमा हो गए और व्रतियों ने पानी में खड़े रहकर उदीयमान सूर्य को अघ्र्य देकर जीवन में नए सूर्योदय की कामना व्यक्त की। इससे पूर्व सभी घाट व अन्य पूजा स्थलों पर भक्तिभाव से पूजा-आराधना के कारण धार्मिक माहौल बना रहा।
छठ पूजा महापर्व की समापन वेला पर सूर्योदय की पहली किरण दिखने के साथ ही गुरुवार सुबह तापी घाट व विभिन्न तालाब पर षष्ठी मैया के जयकारों के साथ अघ्र्य अर्पण का सिलसिला शुरू हो गया। इस दौरान श्रद्धालु व्रती तापी नदी व तालाब में दूध व जल की धार प्रवाहित करते हुए सूप व नारियल के स्पर्श के साथ विभिन्न सामग्री भगवान सूर्यदेव को समर्पित करते रहे। इस मौके पर व्रतियों के परिजन भी जल में खड़े रहकर उदीयमान सूर्य की लालिमा को निहारते हुए जीवन में नवसंचार की कामना व्यक्त करते रहे। उगते सूर्य को अघ्र्य देने के बाद व्रतियों ने घाट पर पूजन कर 36 घंटे के निर्जला उपवास का पारणा किया। स्वास्थ्य, सुख-समद्धि व संतान कामना के चार दिवसीय छठ महापर्व के दौरान शहर में उत्सव का माहौल रहा। खासकर बिहार, झारखण्ड, पूर्वी उत्तरप्रदेश प्रवासी बहुल क्षेत्रों में गुरुवार तड़के पांच बजे से ही चहल-पहल शुरू हो गई। श्रद्धालु वाहनों से तापी व तालाब किनारे पहुंचने लगे। घाट पर सूर्योदय वेला में व्रतियों ने निरोगी काया व जन-धन की कामना के साथ अघ्र्य देकर 36 घंटे के निर्जला व्रत का पारणा किया और परिजनों को आशीर्वाद दिया व प्रसाद बांटा। इसके साथ ही नहाय-खाय के साथ सोमवार से शुरू हुए चार दिवसीय छठ पूजा महापर्व की पूर्णाहुति की गई। इससे पूर्व सुबह छह बजे तक नानपुरा में तापी नदी के नावड़ी घाट, वेडरोड पर वियर-कम-कॉजवे, जहांगीरपुरा में इस्कॉन मंदिर घाट, पार्ले पोइंट में अंबिकानिकेतन घाट, डिंडोली में श्रीछठ सरोवर, कराड़वा गांव में कराड़वा तालाब किनारे श्रद्धालुओं का हुजूम जमा हो गया।
-छत पर गूंजे जयकारे

भीड़भाड़ व अधिक उम्र की वजह से कई व्रतियों ने छठ पूजा महापर्व सोसायटी-अपार्टमेंट की छतों पर परिजनों के साथ मनाया। इस दौरान उनके रिश्तेदार व अन्य मेहमान भी मौजूद रहे। उगते सूर्य को अघ्र्य देने के लिए पानी से भरे बड़े भगोने में खड़े रहकर व्रतियों ने परिजनों की मदद से पूजा सामग्री श्रद्धाभाव के साथ अर्पित की और बाद में सूर्योदय होने पर अघ्र्य दिया। इसके बाद छत पर ही व्रतियों ने परिजन व अन्य लोगों को आशीर्वाद व प्रसाद बांटा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो