scriptSURAT NEWS: सज-धज के बैठ्यो ह म्हारो सांवरो… | SURAT NEWS: Saroj se sito hai maharo savanro ... | Patrika News
सूरत

SURAT NEWS: सज-धज के बैठ्यो ह म्हारो सांवरो…

देवउठनी एकादशी पर दो सौ किलो सूखे मेवे व अन्य सामग्री से सजा बाबा श्याम का दरबार, दिनभर चलता रहा दर्शन का क्रम

सूरतNov 25, 2020 / 09:21 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT NEWS: सज-धज के बैठ्यो ह म्हारो सांवरो...

SURAT NEWS: सज-धज के बैठ्यो ह म्हारो सांवरो…

सूरत. कार्तिक शुक्ल एकादशी के अवसर पर श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में बाबा श्याम का जन्मोत्सव बुधवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान बाबा श्याम का अनूठा शृंगार सूखे मेवे, विभिन्न किस्म के पुष्प के अलावा टॉफी-चॉकलेट व खिलौनों से किया गया। मंदिर में सुबह से दर्शनार्थी बाबा श्याम के दर्शन करने पहुंचते रहे और यह क्रम रात्रिकालीन कफ्र्यू से पहले रात साढ़े आठ बजे तक चला।
देवउठनी एकादशी का पर्व बुधवार को शहरभर में धूमधाम से मना और इस दौरान श्रद्धालुओं ने बाबा श्याम का जन्मोत्सव मनाया। इस मौके पर श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम को कोलकाता के दर्जनों कारीगरों से विशेष रूप से शृंगारित किया गया। मंदिर प्रांगण में जगह-जगह बांसुरी, बूके, खिलौने, गुब्बारे समेत अन्य कई तरह की सामग्री सजी दिखी वहीं, गर्भगृह में बाबा श्याम के शीश को बादाम, काजू, अंजीर, किशमिश, ताल मखाना, इलायची, आलुबुखारा आदि सूखे मेवे की एक सौ से अधिक मालाओं के अलावा कमल, ऑर्चिड, गुलाब के पुष्प की भी कई मालाओं से शृंगारित किया गया।
-कीर्तन की है रात बाबा…

देवउठनी एकादशी के अवसर पर बुधवार को श्रीश्याम गुणगान सेवा समिति ट्रस्ट की ओर से श्रीश्याम कीर्तन का आयोजन किया गया। ट्रस्ट के अध्यक्ष दीपक बंका ने बताया कि श्रीश्याम कीर्तन का आयोजन सिटीलाइट के इंद्रप्रस्थ सोसायटी में बाबा श्याम के शृंगारित दरबार के समक्ष शाम साढ़े चार बजे से किया गया। इस दौरान समिति के सदस्यों ने बाबा श्याम की भक्ति से ओतप्रोत भजनों की प्रस्तुति दी। कीर्तन का आयोजन देर तक चलता रहा।

दिनभर चलता रहा दर्शन का क्रम

बाबा के शृंगारित दरबार को नयनों में कैद करने के लिए श्रद्धालु श्यामभक्त सुबह से रात तक श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम दर्शन करने पहुंचते रहे। इस दौरान श्रद्धालुओं ने कोविड-19 की गाइडलाइन का भी पूरा ध्यान रखा। वहीं, देवउठनी एकादशी बाबा श्याम के जन्मोत्सव मौके पर शीश के दानी के शीश पर जयपुर से आए मुकुट का शृंगार भी किया गया। इसके बाद ट्रस्ट ने रात्रिकालीन कफ्र्यू से पहले रात साढ़े आठ बजे मंदिर पट दर्शनार्थियों के लिए बंद कर दिए।
SURAT NEWS: सज-धज के बैठ्यो ह म्हारो सांवरो...
-पैदल चलकर पहुंचे दर्शन करने

देवउठनी एकादशी के अवसर पर बुधवार को श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में बाबा श्याम के दर्शन करने श्रद्धालु दूर-दूर से पैदल चलकर भी आए। हालांकि कोरोना महामारी की वजह से एकादशी पदयात्रा के आयोजन श्यामप्रेमी संगठनों की ओर से अभी स्थगित ही रखे हुए हैं। वहीं, शहर की विभिन्न सोसायटी-अपार्टमेंट से आठ-दस की संख्या में श्रद्धालु श्यामभक्त निशान ध्वज लेकर अवश्य बाबा के दरबार में पहुंचे।

Home / Surat / SURAT NEWS: सज-धज के बैठ्यो ह म्हारो सांवरो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो