scriptsurat news-वार्षिक रिटर्न फाइल कर पाना अभी भी दूर की कौड़ी | surat news- Still a distant penny to file annual return | Patrika News
सूरत

surat news-वार्षिक रिटर्न फाइल कर पाना अभी भी दूर की कौड़ी

surat news- खरीद के आंकड़े अलग-अलग दिखने से व्यापारी परेशान

सूरतAug 21, 2019 / 08:29 pm

Pradeep Mishra

surat news-वार्षिक रिटर्न फाइल कर पाना अभी भी दूर की कौड़ी

surat news-वार्षिक रिटर्न फाइल कर पाना अभी भी दूर की कौड़ी

सूरत
जीएसटी का रिटर्न फाइल करने में शेष आठ दिन बचे हैं, लेकिन जीएसटी पोर्टल में टैक्निकल कारणो से व्याापारी और सीए अभी भी रिटर्न फाइल करने में दिक्कत का सामना कर रहे हैं। एक अंदाज के अनुसार ७५ प्रतिशत व्यापारियों का रिटर्न फाइल अभी भी नहीं हुआ है।
मिली जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2018-19 का जीएसटी वार्षिक रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। केन्द्र सरकार इसकी अवधि कई बार बढ़ा चुकी है। अब रिटर्न फाइल करने के अंतिम दिन नजदीक हैं, लेकिन इसके बावजूद कई कारणो से व्यापारी और सीए दोनो ही परेशान है। सीए का कहना है कि जीएसटीआर-9 में टेबल 8ए और जीएसटीआर-2ए में खरीद के आंकड़ें अलग-अलग होने के कारण जीएसटीआर का वार्षिक रिटर्न नहीं भरा जा रहा है। इस कारण ज्यादातर व्यापारी अभी तक रिटर्न नहीं फाइल कर पाए। व्यापारी इस रिटर्न में पुरानी गलतियां सुधारी जा सके ऐसी व्यवस्था भा चाहते हैं।
सीए सुशील काबरा ने बताया कि जीएसटी पोर्टल की समस्या के कारण व्यापारी और सीए दोनो ही परेशान हैं। दो अलग-अलग स्थानो पर अलग डाटा दिखने से व्यापारी और सीए दोनो असमंजस में हैं।

जीएसटी विभाग का सेमिनार
सूरत
सेन्ट्रल जीएसटी विभाग की ओर से व्यापारियों को वार्षिक रिटर्न में आ रही दिक्कतों के के बारे में जानकारी देने के लिए गुरुवार की शाम 4 बजे से 6 बजे के दौरान सेमिनार का आयोजन किया गया है। चैम्बर ऑफ कॉमर्स की समृद्धि हॉल में आयोजित सेमिनार में सीए जीएसटी अधिकारी जानकारी देंगे। इसके अलावा जीएसटी विभाग की ओर से व्यापारियों को रिटर्न फाइल करने में आ रही दिक्कतों का हल बताने के लिए हेल्प डेस्क लगाया जाएगा। इसमें जीएसटी अधिकारी करदाताओं की मदद करेंगे।

Home / Surat / surat news-वार्षिक रिटर्न फाइल कर पाना अभी भी दूर की कौड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो