scriptSURAT POLITICAL NEWS: Rajasthan Assembly Elections: Eyes set on bumper | SURAT POLITICAL NEWS: राजस्थान विधानसभा चुनाव: प्रवासियों की बम्पर वोटिंग पर टिकी निगाहें | Patrika News

SURAT POLITICAL NEWS: राजस्थान विधानसभा चुनाव: प्रवासियों की बम्पर वोटिंग पर टिकी निगाहें

locationसूरतPublished: Nov 25, 2023 09:23:17 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

- बम्पर मतदान के प्रतिशत और क्षेत्रवार संभावित जीत-हार की सूरत समेत गुजरात में बसे प्रवासी राजस्थानियों के बीच अटकलें तेज

 

SURAT POLITICAL NEWS: राजस्थान विधानसभा चुनाव: प्रवासियों की बम्पर वोटिंग पर टिकी निगाहें
SURAT POLITICAL NEWS: राजस्थान विधानसभा चुनाव: प्रवासियों की बम्पर वोटिंग पर टिकी निगाहें
सूरत. राजस्थान विधानसभा चुनाव में शनिवार को मतदाताओं ने बम्पर वोटिंग की है। सभी 199 सीटों पर ईवीएम सील होकर देर शाम स्ट्रॉन्ग रूम पहुंचा दी गई। इन सबके बीच सूरत समेत गुजरातभर में बसे प्रवासी राजस्थानियों में बम्पर वोटिंग, एग्जिट पोल पर शाम ढलने के साथ ही चर्चा भी तेज हो गई। दिलचस्प है कि अकेले सूरत महानगर से शुक्रवार को ही राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए दो सौ से ज्यादा बसें व पांच सौ से अधिक छोटे वाहन रवाना हुए थे। विधानसभा चुनाव का परिणाम तीन दिसंबर को घोषित होगा, लेकिन उससे पहले तक अटकलों का दौर सिल्कसिटी सूरत में चलता जारी रहेगा।
देशभर में राजस्थान समेत पांच राज्य मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम व तेलंगाना के विधानसभा चुनाव जारी हैं। सभी पांच राज्यों के चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। इस बीच शनिवार को राजस्थान की 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान हुआ। मतदान प्रक्रिया में राजस्थान के मतदाताओं ने बम्पर वोटिंग की। प्रदेश में बढ़े मतदान प्रतिशत में सूरत समेत दक्षिण गुजरात से गए हजारों मतदाताओं की वोटिंग भी शामिल रहीं। यूं तो दीपावली मनाने के लिए गए ज्यादातर प्रवासियों ने शनिवार को अपनी-अपनी विधानसभा में मतदान किया है। वहीं, हजारों प्रवासी राजस्थानी दीपावली सूरत समेत दक्षिण गुजरात में ही मनाने के बाद वोटिंग के लिए बीते एक-दो दिन में राजस्थान गए थे। इन सभी में जोरदार उत्साह राजस्थान रवानगी के दौरान देखने को मिला था। इधर, शनिवार को सुबह से ही राजस्थान के समान सूरत व गुजरात में भी मतदान प्रतिशत पर लोगों की नजरें टिकी थी। देर शाम तक बम्पर वोटिंग के बाद सभी ने अपने-अपने तरीके से अटकलें लगाना शुरू कर दिया। इनमें मतदान के बाद जारी हुए एग्जिट पोल भी चर्चा चल रही है।
- चलता रहेगा परिणाम की चर्चा का दौर :

राजस्थान समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव 3 दिसंबर को आएंगे, लेकिन तब तक सूरत कपड़ा मंडी समेत प्रवासी राजस्थानी बहुल इलाकों में चुनाव परिणाम की चर्चा का दौर लोगों के बीच चलता रहेगा। राजस्थान विधानसभा चुनाव का सूरत में पिछले दो महीने से जमकर माहौल बना हुआ था। इस दौरान भाजपा-कांग्रेस के कुल डेढ़ दर्जन प्रत्याशी व अन्य नेता भी सूरत आकर प्रवासियों का ना केवल मन टटोलकर गए, बल्कि उन्हें पीले चावल से चुनाव में आने का न्योता देकर गए थे। इसके बाद स्थानीय कार्यकर्ताओं ने प्रवासी राजस्थानी मतदाताओं को अलग-अलग विधानसभा में मतदान के लिए भेजने की भी बड़े पैमाने पर व्यवस्था की थी। अब सभी की नजरें चुनाव परिणाम पर रहेगी।
- प्रचार में भी दिखाया था दम-खम :

राजस्थान के कई विधानसभा क्षेत्र में सूरत में बसे प्रवासी राजस्थानी कार्यकर्ताओं ने चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी भी पिछले दिनों प्रचार के दौरान संभाली थी। भाजपा के प्रवासी राजस्थान संघ कार्यकर्ताओं के अलावा कांग्रेस व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अलग-अलग विधानसभा में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार कार्य की जिम्मेदारी संभाली। इतना ही नहीं, कई कार्यकर्ता व समर्थकों ने तो निर्दलीय प्रत्याशियों के समर्थन में शिव, उदयपुरवाटी, चित्तोड़गढ़, नोखा समेत अन्य कई विधानसभा क्षेत्र में जाकर प्रचार का काम-काज संभाला।

ट्रेंडिंग वीडियो