scriptNDPS ACT : सूरत में ही बना रहा था सिंथेटिक ड्रग तैयार करने की लैब | Synthetic drug production lab was being built in Surat itself Police r | Patrika News
सूरत

NDPS ACT : सूरत में ही बना रहा था सिंथेटिक ड्रग तैयार करने की लैब

– राजस्थान से एमडी मंगवाने वाले जैमिन से पूछताछ में खुलासा होने पर पुलिस ने छापा मार कर कार्यालय से लैब की सामग्री जब्त की
 

सूरतNov 12, 2021 / 04:02 pm

Dinesh M Trivedi

NDPS ACT : सूरत में ही बना रहा था सिंथेटिक ड्रग तैयार करने की लैब

NDPS ACT : सूरत में ही बना रहा था सिंथेटिक ड्रग तैयार करने की लैब

सूरत. मादक पदार्थो की तस्करी के एपीसेेंटर बने गुजरात में फैले नशे के अवैध कारोबार को लेकर नित नए खुलासे हो रहे है। सूरत में ड्रग माफियाओं द्वारा सिंथेटिक एमडी ड्रग तैयार करने के लिए एक और लैब तैयार करने का मामला सामने आया है। ड्रग माफिया के खुलासे के बाद पुलिस ने लैब पर छापा मार कर सिंथेटिक ड्रग तैयार करने की सामग्री जब्त की है।
शहर पुलिस आयुक्त अजय तोमर ने बताया कि एमडी ड्रग रैकेट चलाने के मामले में भावनगर जिले के उमराला से पकड़े गए माफिया जैमिन सवाणी ने पूछताछ में बताया कि वह खुद एमडी ड्रग का सेवन करता है। उसे मित्रों के जरिए पूर्व में लत लग गई थी। बाद में उसने राजस्थान से चोरी छिपे एमडी ड्रग मंगवाना शुरू कर दिया। शुरू में वह अपने लिए ही मंगवता था लेकिन बाद में चोरी छिपे बेचना भी शुरू कर दिया।
NDPS ACT : सूरत में ही बना रहा था सिंथेटिक ड्रग तैयार करने की लैब
उसी ने राजस्थान से 5.85 लाख रुपए की मेथेएम्फेटामाइन मंगवाई। जिसे लेकर आ रहे राजस्थान के भीनमाल निवासी प्रवीण कुमार को पुणागाम पुलिस ने पकड़ लिया था। इस वह सौराष्ट्र भाग गया था। राजस्थान से ड्रग मंगवाने के साथ साथ अपने दुकान में ड्रग तैयार करने के लिए लैब भी बना रहा था।
इसके लिए उसने इंटरनेट पर उपलब्ध यु ट्युब वीडियो व इधर उधर से जानकारी जुटा कर काम शुरू कर दिया था। उसने जरुरी केमिकल व अन्य सामान जुटा लिया था और उनसे सिंथेटिक एमडी ड्रग तैयार करने की कोशिश में था। इसमें से कुछ रसायन उसने ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए मंगवाए थे। जबकि कुछ स्थानीय बाजार से खरीदे थे। लेकिन पुलिस ने उसके मंसूबे पर पानी फेर दिया और ड्रग तैयार करने से पहले ही उसे धर दबोचा।
जैमिन के खिलाफ पूर्व में भी क्राइम ब्रांच ने शराब तस्करी व बिक्री का मामला दर्ज किया था। जिसमें वह फरार चल रहा था। यहां उल्लेखनीय हैं कि इससे पहले भी कडोदरा के निकट पुलिस ने सिंथेटिक ड्रग्स तैयार करने की लैब पकड़ी थी। शहर में ड्रग बिक्री के बडे रैकेट का खुलासा किया था।

यह हुआ बरामद

इस खुलासे के बाद पुणागाम पुलिस, एसओजी की संयुक्त टीम ने सरथाणा जकातनाका राजवीर शॉपिंग सेन्टर में स्थित जैमिन सवाणी की दुकान में छापा मारा। पुलिस को वहां से (1) 22.50 किलोग्राम मोनोमिथाइल केमिकल पाउडर (2) 1.75 लीटर मैथेनोल (3) 200 ग्राम रसायनिक पाउडर (4) तीन कांच के बीकर (5) दो कांच के फ्लास (6) एक एडोप्टर (7) परखनली (8) तीन कनेक्टर (9) छलनी (10) इलेक्ट्रिक सिगड़ी (11) इलेक्ट्रिक मोटर (12) इलेक्ट्रिक कांटा (13) अन्य छोटे मोटे औजार व उपकरण बरामद हुए।
दसवीं तक पढ़ा है जैमिन

पुलिस ने बताया कि ड्रग माफिया जैमिन खतरनाक सिंथेटिक ड्रग तैयार कर सीधे सीधे लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहा था। वह सिर्फ दसवीं तक पढ़ा है और दुकान चलता है। उसके पास कोई तकनीकी ज्ञान या अनुभव नहीं है। वह बेहद खतरनाक ढंग से अपुष्ट जानकारियों के आधार पर सिंथेटिक ड्रग तैयार करने का प्रयास कर रहा था जो लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती थी।

Home / Surat / NDPS ACT : सूरत में ही बना रहा था सिंथेटिक ड्रग तैयार करने की लैब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो