scriptभरुच के 38 गांवों में अब टैंकर-राज | Tanker-Raj now in 38 villages of Bharuch | Patrika News
सूरत

भरुच के 38 गांवों में अब टैंकर-राज

सूखी नर्मदा नदी, 75082 से ज्यादा लोग टैंकर आपूर्ति के भरोसे

सूरतMay 21, 2019 / 07:24 pm

Dinesh Bhardwaj

patrika

भरुच के 38 गांवों में अब टैंकर-राज

भरुच. नर्मदा नदी के किनारे बसे भरुच के लोग पिछले चार साल से पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। सरदार सरोवर नर्मदा बांध से पर्याप्त मात्रा में नर्मदा नदी में पानी नही छोड़े जाने से कल-कल करती नर्मदा आज सूखे की चपेट में आ गई है। जिला प्रभारी मंत्री व प्रदेश के गृह मंत्री प्रदीपसिंह जाड़ेजा पानी संकट मामले में दो बार अधिकारियो के साथ बैठक कर चुके है और मंत्री के निर्देश से जिले की नौ तहसीलों में से पांच में टैंकर के जरिए 38 गांवों में पानी की आपूर्ति की जा रही है।
भरुच व नर्मदा जिले की जनता, कंपनियां, मछुआरे सहित विविध वर्ग के लोग इन दिनों जल समस्या का सामना कर रहे हैं। दक्षिण गुजरात व भरुच तथा नर्मदा जिले की कमजोर राजनीतिक नेतृत्व के कारण कच्छ, सौराष्ट्र व उत्तर गुजरात तक जाने वाले नर्मदा के पानी के लिए भरुच व नर्मदा जिले की जनता ही तरस रही है। पिछले चार साल से कमजोर मानसून व नर्मदा बांध की बढ़ी उंचाई के बाद दो साल से रिवर बेड पावर हाउस के बंद होने सहित आज गुजरात के 161 किमी के निचले इलाके में नर्मदा नदी मृतप्राय: बन चुकी है। सदैव कल-कल करते हुए बहने वाली नर्मदा नदी इन दिनों नमक की खाड़ी बन गई है, जिस कारण मछुआरों, किसानों, कंपनियों, पर्यटन के साथ जलसृष्टि सहित विविध क्षेत्रों में इसका गहरा असर देखने को मिल रहा है। वहीं, जिले की पांच तहसीलों में इन दिनों टैंकर राज की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इसमें वागरा, जंबूसर, हांसोट, वालिया व नेत्रंग के 38 गांवों में लोगों को प्रशासन की ओर से टैंकरों के जरिए पीने व इस्तेमाल करने लायक पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

3 साल पहले 16 गांव को टैंकर से आपूर्ति


वर्ष 2016 में कमजोर मानसून की वजह से जिले के कई गांवों में टैंकर से जलापूॢत की नौबत आई थी। तब 2079 मिमी बरसात की कमी दर्ज की गई थी, जिस कारण अप्रैल में जंबूसर व वागरा तहसील में पानी की समस्या विकट बन गई थी। दोनो तहसीलों के गांवों को बारा योजना के तहत पर्याप्त मात्रा में पानी नही मिल पाने से टैंकर के जरिए पानी उपलब्ध कराया गया था।

24 घंटे प्रशासन सक्रिय


जिला कलेक्टर रविकुमार अरोरा ने बताया कि अंकलेश्वर शहर को उकाई की दांयी नहर से पानी सप्लाय हो रही है, यह आपूर्ति 10 जून तक रहेगी। भरुच शहर के लिए अमलेश्वर ब्रांच से पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा अन्य कोई भी तहसील व गांव में पीने के पानी अथवा पशु के लिए पानी की समस्या आ रही है तो प्रशासन 24 घंटे सक्रिय रह है।

अधिकतर हैंडपंप व बोर बंद


भरुच जिले की छह तहसीलों में अधिकतर स्थानों पर हैंडपंप व बोर बंद हालत में चल रहे हैं। इसे फिर से शुरू करने के लिए प्रशासन को मरम्मत कार्य कराना होगा। जिले के किस गांव में कितने हैंडपंप स्थित है व इनकी क्या स्थिति है यह आंकड़ा प्रशासन की ओर से जुटाया जा रहा है। आंकड़ा आने के बाद कार्यवाही की जाएगी।

टैंकर से आपूर्ति


तहसील गांव
वालिया 12
नेत्रंग 08
वागरा 10
जंबूसर 08

Home / Surat / भरुच के 38 गांवों में अब टैंकर-राज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो