scriptकपड़ा व्यापारी अब टर्नओवर बढऩे से चिंतित | Textile merchants now worried about increasing turnover | Patrika News
सूरत

कपड़ा व्यापारी अब टर्नओवर बढऩे से चिंतित

सेमिनार में चीफ आयकर कमिश्नर से पूछा- नोटिस मिलेगा क्या?

सूरतAug 24, 2018 / 09:07 pm

Pradeep Mishra

file

कपड़ा व्यापारी अब टर्नओवर बढऩे से चिंतित

सूरत

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू होने के बाद कई कपड़ा व्यापारियों की छोटी-छोटी पेढिय़ां एक में ही विलय हो गई हैं। इससे उनका टर्नओवर बढ़़ा है। कुछ व्यापारियों को टर्नओवर बढ़ जाने के कारण आयकर विभाग की ओर से नोटिस मिलने का भय सता रहा है।
फोस्टा और आयकर विभाग की ओर से शुक्रवार को न्यू टैक्सटाइल मार्केट में आयोजित सेमिनार के दौरान व्यापारियों ने चीफ कमिश्नर अजयदास मेहरोत्रा से पूछा कि जीएसटी के बाद उनका टर्नओवर बढ़ा हो तो क्या आयकर विभाग स्क्रूटनी के लिए नोटिस देगा? चीफ कमिश्नर ने स्पष्ट किया कि आयकर विभाग में पिछले कुछ साल में स्क्रूटनी के मामलों में कमी आई है। एक औसत के अनुसार सूरत में 300 में से एक मामले में ही नोटिस दिया गया है। टर्नओवर बढऩे पर नोटिस नहीं मिलेगा, लेकिन यदि टर्नओवर घटा हो तो नोटिस मिल सकता है। उन्होंने कहा कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स ने अब करदाताओं की सुविधा के लिए ऑनलाइन एसेसमेंट की प्रक्रिया शुरू की है। इसके अनुसार करदाताओं को ऑनलाइन जवाब देना होगा। करदाता का एसेसमेंट संबंधित अधिकारी के स्थान पर दूसरे अधिकारी को मिल सकता है। अब स्क्रूटनी के गिने-चुने मामलों में ही करदाता से जवाब मांगा जाता है। यदि कोई अधिकारी परेशान करने के आशय से अन्य जानकारी भी मांग रहा हो तो करदाता आयकर विभाग में शिकायत कर सकते हैं। आयकर के नियम के अनुसार छह साल के मामलों की जांच हो सकती है, इसलिए व्यापारी तब तक का हिसाब मेन्टेंन रखें। सेमिनार में आयकर विभाग की ओर से ङ्क्षप्रसिपल कमिश्नर राजीव विजय नाबर, ज्वॉइन्ट कमिश्नर जे.के. चंदनाणी, असिस्टेंट कमिश्नर गौरव अवस्थी मौजूद थे।हजीरा के पास मछुआरों की बोट डूब गई, एक लापता
पांच मछुआरों को बचाया
सूरत के हजीरा के पास शुक्रवार को मछुआरों की एक बोट समुद्र में डूब गई। हजीरा नोटिफाइड एरिया के दमकलकमियों ने पांच मछुआरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया, जबकि एक लापता है। हेलीकॉप्टर के जरिए भी उसकी खोज की जा रही है।
बताया जा रहा है कि शुक्रवार को वलसाड जिले के छह मछुआरे बोट लेकर समुद्र में मछली पकडऩे निकले थे। वह हजीरा तक पहुंचे। अचानक उनकी बोट समद्र में डूबने लगी। इसकी जानकारी मिलते ही हजीरा नोटिफाइड एरिया के दमकलकर्मी तथा कॉस्ट गार्ड के जवानों ने पांच जनों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। एक मछुआरे का पता नहीं चल पाया है। पांचों मछुआरों से पूछताछ की जा रही है। कॉस्ट गार्ड तथा दमकलकर्मी लापता मुछआरे की खोज में जुटे हैं।

Home / Surat / कपड़ा व्यापारी अब टर्नओवर बढऩे से चिंतित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो