scriptबप्पा के दरबार में निखर रही है अभिनय की कला | The art of acting is improving in ganeshotav | Patrika News
सूरत

बप्पा के दरबार में निखर रही है अभिनय की कला

कई सोसायटियों में गणेशोत्सव के दौरान हो रहे हैं नाटकों के आयोजन

सूरतSep 22, 2018 / 09:44 pm

Dinesh M Trivedi

patrika

बप्पा के दरबार में निखर रही है अभिनय की कला

सूरत. पुराने जमाने में जब मनोरंजन के लिए टीवी-रेडियो आदि संचार के साधन नहीं थे, तब गली-मोहल्लों में नाटकों का आयोजन होता था। इनमें कोई पेशेवर कलाकार नहीं होते थे, बल्कि आम लोग ही अलग-अलग पात्रों की भूमिका निभाते थे। इनमें रामायाण, महाभारत से लेकर कई किस्से, कहानियों का मंचन किया जाता था।
इन दिनों शहर में गणेशोत्सव के दौरान भी ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है। शहर की कुछ सोसायटियों में लोगों द्वारा गणेश पंडालों में छोटे-छोटे नाटकों का आयोजन किया जा रहा है। नई पीढ़ी के युवा भी मोबाइल फोन छोड़ इनमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। वहीं, उनके अभिभावक भी इसका आनंद उठा रहे हंै। राजस्थानी प्रवासी बहुल गोडादरा क्षेत्र की प्रियंका सिटी पल्स सोसायटी में ऐसे नाटकों के आयोजन से जुड़े प्रवेश भूतड़ा ने बताया कि मोबाइल और टीवी से चिपके रहने वाले बच्चों में संगीत और अभिनय की कला को बाहर लाने के उद्देश्य से गणेशोत्सव के दौरान यह आयोजन किया है।
शाम को गणपति बप्पा की पूजा के बाद पंडाल में ही सोसायटी के लोगों द्वारा ही नाटक की स्क्रिप्ट तैयार की जाती है। स्टेज, मेकअप, निर्देशन, अलग-अलग किरदारों की भूमिकाओं समेत जिसकी रुचि जिस कार्य में उसने वह भूमिका निभाई। विजय चौहाण ने बताया कि सोसायटी के लोगों में एकता की भावना विकसित करने के लिए टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा का मंचन किया गया। इसके अलावा बेटी-बचाओ समेत अन्य सामाजिक जागृति के संदेश देने वाले नाटकों का भी मंचन किया जा रहा है।
अखंड राम चरित मानस पाठ आजे से

सूरत. श्री रामायण प्रचार समिति मुंबई के तत्वाधानन में शनिवार से दो दिवसीय अखंड राम चरित मानस पाठ का आयोजन किया जायेगा। सहयोगी संस्था श्री राम भक्त मंडल के सुनील माहेश्वरी ने बताया कि कार्यक्रम वेसू लोट्स स्कूल के सामने स्थित राजसिद्धी अपार्टमेंट के बी टावर में सुबह साढ़े ग्यारह बजे शुरु होगा। रात्रि साढ़े आठ बजे राम जन्मोत्सव मनाया जायेगा। रविवार सुबह आठ बजे सुंदरकांड पाठ दोपहर एक बजे राज्याभिषेक के बाद सायं साढ़े छह बजे पूर्णाहुति होगा।

Home / Surat / बप्पा के दरबार में निखर रही है अभिनय की कला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो