scriptपुष्य नक्षत्र की है विशेष तैयारी, अब दो दिन होगी जमकर खरीदारी | There is special preparation for Pushya Nakshatra, now two days will b | Patrika News
सूरत

पुष्य नक्षत्र की है विशेष तैयारी, अब दो दिन होगी जमकर खरीदारी

सोमवार व मंगलवार को विशेष नक्षत्र

सूरतOct 20, 2019 / 08:07 pm

Dinesh Bhardwaj

पुष्य नक्षत्र की है विशेष तैयारी, अब दो दिन होगी जमकर खरीदारी

पुष्य नक्षत्र की है विशेष तैयारी, अब दो दिन होगी जमकर खरीदारी

सिलवासा. दीपावली के अवसर पर व्यापारियों की पुष्य नक्षत्र पर निगाहें टिकी हैं। पुष्य नक्षत्र शनि का नक्षत्र है और इसके स्वामी शनिदेव है। सोमवार दोपहर से मंगलवार दोपहर बाद तक पुष्य नक्षत्र में खरीदारी के लिए शुभ संयोग हैं, इसकी वजह में सोमवार को सोम पुष्य व मंगलवार को मंगल पुष्य का संयोग बन रहा है।
ज्योतिष मत के अनुसार पुष्य नक्षत्र में विवाह को छोडक़र सभी मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं। इस दिन क्रय-विक्रय और भूमि पूजन शुभ माना गया है। पंडित धीरज महाराज ने बताया कि पुष्य नक्षत्र 27 नक्षत्रों में 8वां नक्षत्र है और 12 राशियों में एकमात्र कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है। पुष्य नक्षत्र में खरीदी गई वस्तु अधिक समय तक लाभकारी व अक्षय होती है। इस नक्षत्र में सोने की खरीदारी शुभ मानी गई है। वर्ष में 13 पुष्य नक्षत्र आते हैं, जिसमें दीपावली से पहले आने वाला पुष्य नक्षत्र सबसे खास माना जाता है। इसके बाद 25 अक्टूबर को धनतेरस पर जमकर ब्रिकी होने की संभावना है।

बाजार में बरसेगा धन


व्यापारियों को धनतेरस से पूर्व पुष्य नक्षत्र में धन बरसने की उम्मीद है। सर्वाधिक सोने-चांदी सर्राफा मेंं कारोबार होने की उम्मीद है। सर्राफा व्यापारियों ने बताया कि पुष्य नक्षत्र के रोज सोने-चांदे के सिक्के, आभुषण और डायमंड की खास बिक्री होती है। व्यापारियों ने माल का नया स्टॉक जमा किया है। पुष्य नक्षत्र पर सौंदर्य व सजावट की चीजें भी खरीदने का रिवाज है। इसके अलावा पुष्य नक्षत्र पर सोमवार व मंगलवार को दुकान व कार की सजावट के सामान, घरेलू डाइनिंग टेबल, डबल बेड, सोफा, ड्रेसिंग, टीवी, आभूषण, बर्तन, कपड़े की खरीद की जा सकती है। पुष्य नक्षत्र में इलेक्ट्रॉनिक आयटम एवं वाहनों की खरीद जमकर होती है।

Home / Surat / पुष्य नक्षत्र की है विशेष तैयारी, अब दो दिन होगी जमकर खरीदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो