scriptएशियन गैम्स : भारत को गोल्ड दिलाने वाली सरीता की यह बातें शायद ही कोई जानता हो | This thing of sarita that gives gold to India is hardly known to anyon | Patrika News
सूरत

एशियन गैम्स : भारत को गोल्ड दिलाने वाली सरीता की यह बातें शायद ही कोई जानता हो

दक्षिण गुजरात के आदिवासी बाहुल डांग जिले की निवासी सरीता के माता-पिता आज भी खेतों में मजदूरी करते है

सूरतAug 31, 2018 / 01:13 pm

Sandip Kumar N Pateel

patrika

एशियन गैम्स : भारत को गोल्ड दिलाने वाली सरीता की यह बातें शायद ही कोई जानता हो

सूरत. एशियन गैम्स में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाली टीम का हिस्सा रही गुजरात की धावक सरीता गायकवाड़ के माता-पिता आज भी दक्षिण गुजरात के आदिवासी बाहुल क्षेत्र डांग में खेतों में मजदूरी करते है। सरीता का जन्म 1 जून, 1994 में डांग के कराडीयाआंबा गांव में लक्ष्मणभाई के घर हुआ। उसकी माता का नाम रमुबेन है। माता-पिता दोनों ही आज भी खेतों में मजदूरी करते है। सरीता पहले खो-खो प्लेयर थी। वर्ष 2012 में उसने खेल महाकुंभ की पांच इवेंट में हिस्सा लिया और पहले नंबर रही। उस वक्त उसे 25 हजार रुपए का पुरस्कार मिला था। इसके बाद उसकी जिंदगी में बदलाव आया। एक स्टेट कोच के कहने पर उसने कड़ी महेनत की और स्टेट तथा नेशनल लेवल की दौड़ में हिस्सा लिया। आज भी सरीता और उसका परिवार एक झोपड़े जैसे घर में रहता है।

गुजरात का गौरव है सरीता
डांग जैसे आदिवासी क्षेत्र के एक छोटे से गांव की निवासी सरीता ने किसी तरह की सुविधाओं बिना ही एशिया लेवल पर मेडल जिते है। उसने गोल्डकोस्ट में कॉमनवेल्थ गैम्स में भी हिस्सा लेकर गुजरात का नाम रौशन कर किया है।

गुजरात के उद्यमियों की बोलबाला, लेकिन स्पॉन्सरशिप के लिए कोई नहीं आगे आता


गुजरात में कई बड़े उद्योग है, जो देशभर में आयोजित होनेवाली कई तरह की इवेंट्स के लिए स्पॉन्सरशिप देते है, लेकिन सरीता को स्पॉरन्सशिप के लिए भटकना पड़ रहा है। सारीता ने बताया कि उसकी एक ही चाह है कि वह आगे बढऩा चाहती है, लेकिन इसके लिए कोई स्पॉन्सर नहीं मिलता।

सरीता नर्मद विश्वविद्यालय की ब्रांड एम्बेसडर


एशियन गैम्स में गोल्ड मेडल जितने पर वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्व विद्यालय ने सरीता गायकवाड को विश्वविद्यालय की ब्रांडएम्बेसेडर बना कर तोहफा दिया। साथ ही उसे दो लाख रुपए के पुरस्कार की भी घोषणा की गई है। आदिवासी क्षेत्र में उच्च शिक्षा के लिए आनेवाली पीढ़ी प्रेरित हो और खेल का भी प्रचार प्रसार हो इस लिए विश्व विद्यालय ने उसे ब्रांड एम्बेसेडर बनाने की घोषणा की। वहीं डांग के विधायक मंगल गामीत ने भी एक महीने का वेतन सरीता को देने की घोषणा की है।

Home / Surat / एशियन गैम्स : भारत को गोल्ड दिलाने वाली सरीता की यह बातें शायद ही कोई जानता हो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो