scriptयह गांव जो चाहता है गुजरात से अलग होना | This village that wants to separate from Gujarat | Patrika News
सूरत

यह गांव जो चाहता है गुजरात से अलग होना

मेघवाड़ गांव दादरा नगर हवेली के बीच बसा है। गांव के लोगों का संबंध सिर्फ दादरा नगर हवेली से हैं, लेकिन सरकारी कार्यो के लिए गुजरात के कपराड़ा या वलसाड़ जाना पड़ता है, एकीकृत प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली तथा दमण-दीव से जुडऩा चाहते मेघवाड़ वासी

सूरतFeb 10, 2020 / 07:15 pm

Dinesh Bhardwaj

यह गांव जो चाहता है गुजरात से अलग होना

यह गांव जो चाहता है गुजरात से अलग होना

सिलवासा. दानह, दमण-दीव विलय के बाद गुजरात के वलसाड जिले की कपराड़ा तहसील का मेघवाड़ गांव संघ प्रदेश में जुडऩे के इच्छुक है। विलय के बाद गांव के प्रबुद्धजन प्रयास में लगे हैं। मेघवाड़ गांव दादरा नगर हवेली के बीच बसा है। इस गांव के लोगों का संबंध सिर्फ दादरा नगर हवेली से हैं, लेकिन सरकारी कार्यो के लिए कपराड़ा या वलसाड़ जाना पड़ता है।
गुजरात से संबंध विच्छेद होने से सरकार की योजनाएं गांव तक नहीं पहुंच पाती हैं। आठ हजार से अधिक आबादी वाले मेघवाड़ में पेयजल, रोजगार, विद्युत, सिंचाई, परिवहन, प्रशासनिक कार्यक्षेत्र, आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि ज्वलंत समस्याएं हैं। गांव के लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि हैं, सिंचाई के अभाव से किसान बेरोजगार हैं। ग्रामीणों को रोजगार के लिए मसाट, रखोली एवं आसपास की फैक्ट्रियों में मजदूरी करनी पड़ती है। मेघवाड़ के दस्तावेज व प्रशासनिक कार्य कपराड़ा तहसील से जुड़े हुए हैं, जिससे संघ प्रशासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता हैं। गांव के पूर्व सरपंच रघु पटेल ने बताया कि गुजरात सरकार की निष्क्रियता से गांव का विकास मुख्य धारा से दूर हैं। मेघवाड़ को दानह में शामिल करने के लिए कपराड़ा, वलसाड जिला कलक्टर को कई बार पत्र लिखा गया है। मेघवाड़ से कपराड़ा 50 किमी दूर हैं। लोगों को आवश्यक प्रमाण पत्र एवं दस्तावेज के लिए कपराड़ा जाना पड़ता है। मेघवाड़ से कपराड़ा के लिए कोई बस सुविधा नहीं है। ग्रामवासियों ने बताया कि मेघवाड़ को दादरा नगर हवेली में सम्मलित करने से सभी समस्याएं हल हो सकती हैं। संघ प्रदेश प्रशासन में शामिल होने से गांव में रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन एवं प्रशासनिक समस्याएं नहीं रहेंगी। एकीकृत प्रदेश में शामिल होने से मेघवाड़ में सिंचाई के लिए मधुबन डेम से वितरिका बिछाई जा सकती हैं।

मेघवाड़ गांव की फैक्ट फाइल:-


कुल जनसंख्या-7634 (2011 की जनगणना)
मतदाता-2017
स्कूल-1 (उच्च प्राथमिक)
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र-1
आंगनवाड़ी-3
पाड़ा-8

Home / Surat / यह गांव जो चाहता है गुजरात से अलग होना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो