scriptअधिकमास से दूर होंगे इस वर्ष त्योहार-उत्सव | This year festival will be away from excess | Patrika News
सूरत

अधिकमास से दूर होंगे इस वर्ष त्योहार-उत्सव

दो साल पहले ज्येष्ठ मास में आया था और अब की बार अश्विन मास में आएगा अधिक या पुरुषोत्तम मास
 

सूरतJul 12, 2020 / 09:06 pm

Dinesh Bhardwaj

अधिकमास से दूर होंगे इस वर्ष त्योहार-उत्सव

अधिकमास से दूर होंगे इस वर्ष त्योहार-उत्सव

सूरत. नाम के अनुरूप ही अधिक मास का असर आने वाले तीज-त्योहारों पर भी पडऩे वाला है। अश्विन मास इस वर्ष दो बार आएगा और इस वजह से अश्विन मास में मनाए जाने वाले त्योहार-उत्सवों की शुरुआत करीब 20-25 दिन बाद से होगी। अधिक मास या पुरुषोत्तम मास की शुरुआत इस वर्ष अश्विन शुक्ल प्रतिपदा 18 सितम्बर से होगी।
अधिक मास में भगवद्भक्ति का दौर कथा, भजन-कीर्तन, यज्ञ-हवन आदि धार्मिक अनुष्ठानों के माध्यम से किए जाने की परम्परा है, हालांकि इसकी शुरुआत में अभी काफी समय है। लेकिन कोविड-19 की वजह से ऐसे धार्मिक आयोजन सामूहिक स्तर पर हो पाएंगे इसमें फिलहाल संशय ही बना हुआ है। अधिक मास के बारे में पं. माणिक शास्त्री ने बताया कि ज्योतिष मत से घड़ी, पल एवं तिथियों की घट-बढ़ से प्रत्येक तीन वर्ष में पौराणिक महत्व का अधिक मास पंचांग में आता है और इसे मान्यता अनुसार पुरुषोत्तम मास कहते है। इस अवधि में सभी शुभ कार्य रुक जाते हैं लेकिन भगवान श्रीहरि की उपासना पुरुषोत्तम मास में की जाती है। तीन-तीन वर्ष के अंतराल में आने वाले अधिक मास का पंचांग मुताबिक मास भी बदलता रहता है और इस बार अश्विन मास में अधिक मास आएगा। इसकी शुरुआत 18 सितम्बर से होगी। अधिक मास की वजह से अश्विन मास से प्रारम्भ होने वाले सभी त्योहार-उत्सव 20 से 25 दिन के विलम्ब से आएंगे।

पिछला अधिक मास आया था ज्येष्ठ मास में


पं. राजकुमार शास्त्री ने बताया कि दो वर्ष पूर्व 2018 में अधिक मास ज्येष्ठ मास में आया था और उससे पहले 2015 में यह आषाढ़ मास में आया था। अधिक मास जिस माह में आता है वो माह दो बार गिना जाता है। इस बार अश्विन मास दो गिने जाएंगे। इसका नतीजा यह रहेगा कि पहले अधिक मास वाले अश्विन मास में कोई त्योहार-उत्सव नहीं आएगा, लेकिन उसके बाद शुरू होने वाले अश्विन मास से सभी त्योहार और उत्सव मनाए जाएंगे।
कब-कब आएंगे तीज-त्योहार

त्योहार 2019 2020
नवरात्र 29 सितम्बर 17 अक्टूबर
विजयादशमी 8 अक्टूबर 25 अक्टूबर
कार्तिक स्नान 13 अक्टूबर 31 अक्टूबर
धनतेरस 25 अक्टूबर 12 नवम्बर
दीपावली 27 अक्टूबर 14 नवम्बर
गुजराती नूतनवर्ष 28 अक्टूबर 16 नवम्बर
गोपाष्टमी 4 नवम्बर 22 नवम्बर

Home / Surat / अधिकमास से दूर होंगे इस वर्ष त्योहार-उत्सव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो