scriptसूरत में पहली बार आयोजित होगी यूपीएससी की परीक्षा | UPSC exam will be held for the first time in Surat | Patrika News
सूरत

सूरत में पहली बार आयोजित होगी यूपीएससी की परीक्षा

– उम्मीदवारों के लिए 7 परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था, 2016 उम्मीदवारों ने सूरत को चुना परीक्षा केंद्र

सूरतOct 15, 2021 / 12:57 pm

Divyesh Kumar Sondarva

सूरत में पहली बार आयोजित होगी यूपीएससी की परीक्षा

सूरत में पहली बार आयोजित होगी यूपीएससी की परीक्षा

सूरत.
सूरत में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है। 10 अक्टूबर को प्रिलिमनरी परीक्षा का आयोजन सूरत में होगा। सूरत से परीक्षा देने के लिए 2016 उम्मीदवार पंजीकृत हुए है। उम्मीदवारों के लिए 7 परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की गई है। परीक्षा में किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए सभी तरह का निरीक्षण भी किया गया है।
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा भारत की एक प्रतियोगी परीक्षा है। जिसके परिणाम के आधार पर भारत सरकार केंद्रीय व राज्य प्रशासन के लिए सिविल सेवाओं के अधिकारी चुने जाते हैं। यूपीएससी प्रत्येक वर्ष सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करती है। यह परीक्षा देश के विभिन्न राज्यों के विभिन्न शहरों में होती है। दूर दूर से विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए चुने गए शहरों में जाते है। गुजरात में यह परीक्षा अहमदाबाद होती थी। लेकिन पहली बार सूरत को भी यूपीएससी ने परीक्षा का केंद्र चुना है। लंबे समय से सूरत को भी परीक्षा के केंद्र देने की मांग हो रही थी। इस मांग को ध्यान में रख सूरत का पहले निरीक्षण किया गया। स्ट्रॉन्ग रूम और परीक्षा केंद्रों के साथ परीक्षा से जुड़े सभी पहलुओं का निरीक्षण किया गया। बाद में सूरत को परीक्षा का केंद्र दिया गया। क्योंकि यूपीएससी की परीक्षा काफी महत्वपूर्ण परीक्षा है। इसमें थोड़ी लापरवाही बड़ी गड़बड़ी का रुप ले सकती है। यह परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित होती है। 10 अक्टूबर को होने वाली प्रिलिमनरी परीक्षा सूरत में भी होगी। 2016 उम्मीदवारों में सूरत को अपना परीक्षा केंद्र चुना है। इन उम्मीदवारों के लिए सूरत में 7 परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की गई है। सूरत को परीक्षा केंद्र मिलने से अब दक्षिण गुजरात के उम्मीदवारों को अहमदाबाद तक जाना नही पड़ेगा। साथ अब दक्षिण गुजरात से भी धीर धीरे यूपीएससी परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की संख्या बढ़ेगी।

Home / Surat / सूरत में पहली बार आयोजित होगी यूपीएससी की परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो