वलसाड, नवसारी समेत जिलेभर में पालिका चुनाव संपन्न

करीब 65 फीसदी लोगों ने किया मतदान

By: विनीत शर्मा

Published: 18 Feb 2018, 01:18 PM IST

वलसाड/नवसारी. वलसाड, नवसारी समेत जिले की तीन नगर पालीका के लिए शनिवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। जिले में 65 फीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने मतदाधिकार का इस्तेमाल किया। धरमपुर में सबसे ज्यादा 76 और वलसाड में सबसे कम 60 फीसदी मतदान हुआ। मतगणना 19 फरवरी को होगी।

नगर पालिका चुनाव के लिए सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया। शुरुआत में मतदान की गति धीमी रही और मतदान केंद्र खाली दिखे। दोपहर बाद मतदाता केंद्रों तक पहुंचे और मतदान ने जोर पकड़ा। वलसाड में ११ वार्ड के लिए शाम के चार बजे तक 49 फीसदी मतदान हुआ। मतदान संपन्न होने तक करीब ६० फीसदी मतदान की जानकारी मिली।

धरमपुर नगर पालिका के छह वार्ड के लिए सुबह से ही मतदान केंद्रों पर कतार लगनी शुरू हो गई थी। शाम पांच बजे तक करीब 76 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पारडी नगर पालिका के सात वार्ड के लिए शाम पांच बजे तक 67 फीसदी मतदान की खबर है।

शादी से पहले मतदान

वलसाड नगर पालिका चुनाव के दौरान शहर में शादियों के भी कई आयोजन थे। एक मतदान केंद्र पर विवाह बंधन में बंधने से पहले दूल्हे ने मतदान किया। वार्ड दो में एक युवती ने भी विवाह से पहले मतदान किया। नवसारी के विजलपोर नगर पालिका के शनिवार को हुए चुनाव में लोगों ने मतदान के प्रति उत्साह दिखाया। इस दौरान वार्ड नंबर पांच के मराठी माध्यमिक स्कूल के मतदान केन्द्र पर हल्दी लगाकर मतदान करने पहुंचा दूल्हा आकर्षण का केन्द्र रहा। उमेश मकवाणा नामक इस युवक ने बताया कि आज उसका विवाह है, मगर मतदान पहला कर्तव्य है और नपा में अच्छे शासन के लिए यह मतदान किया है। वहीं वार्ड नंबर छह की उर्वशी वरासिया का विवाह रविवार को होगा। वह भी हल्दी लगाकर अंबेडकर नगर के पास आंगनवाडी मतदान केन्द्र पर मतदान करने पहुंची थी। उर्वशी ने बताया कि हल्दी लगने के बाद वर या वधू बाहर नहीं निकलने का रिवाज है, मगर मतदान इससे ज्यादा जरूरी है। उन्हें नपा में अच्छे लोगों के चुनकर आने की इच्छा जताई।

फर्जी पहचान पत्र के साथ पकड़ा

वलसाड नगर पालिका चुनाव में दोपहर के समय वार्ड नंबर पांच के बेचर रोड स्थित बूथ नंबर १२ पर एक युवक फर्जी मतदाता पहचान पत्र के साथ पकड़ा गया। मामला तब संज्ञान में आया जब एक निर्दलीय प्रत्याशी ने युवक से पहचान पूछी। युवक मनीष ने जो पहचान पत्र दिखाया वह ६५ वर्षीय एक वृद्ध का था। निर्वाचन अधिकारियों ने मौके पर पहुंच युवक को पकड़ लिया।

कांग्रेस ने की फर्जी मतदान की शिकायत

नवसारी जिले की विजलपोर नगर पालिका चुनाव में शनिवार को मतदाताओं ने खासा उत्साह दिखाया। इस दौरान मतदान केन्द्रों के बाहर कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशी एवं एजेन्ट मौजूद थे, जो मतदाताओं को बूथ क्रमांक व अन्य जानकारी दे रहे थे। इस बीच विजलपोर अखिल हिन्द महिला परिषद स्कूल में बने मतदान केन्द्र पर भाजपा की महिला प्रत्याशी को मतदाता से बात करते देखकर कांग्रेस उम्मीदवार ने विरोध किया। इसे लेकर दोनों के बीच कहासुनी हुई। विवाद बढ़ता देख एलसीबी पीआई डीएन पटेल वहां पहुंचे और दोनों को समझाकर वहां से बाहर किया। बाद में कांग्रेस ने फर्जी मतदान की शिकायत भी की।
बिलीमोरा में 69.02 और विजलपोर में 56.43 प्रतिशत मतदान

नवसारी जिले की बिलीमोरा और विजलपोर नगर पालिकाओं के लिए शनिवार को मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गई। दोनों ही नगर पालिकाओं मे सुबह में मतदाताओं के बीच मतदान को लेकर उत्साह देखकर जितने भारी मतदान की उम्मीद जताई गई थी उससे कम ही मतदान हुआ। बिलीमोरा नपा के लिए 69.02 प्रतिशत और विजलपोर नपा में 56.43 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

बिलीमोरा नगर पालिका के 45 मतदान केंद्रों पर सुबह मतदान की प्रक्रिया धीमी रही। मगर बाद में धीरे धीरे मतदान बढ़ा और शाम पांच बजे तक 69.02 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। लेकिन इस वर्ष यहां वर्ष 2013 के चुनाव से चार प्रतिशत कम मतदान हुआ है। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक हुए मतदान में सबसे अधिक वार्ड नंबर आठ में 75.68 प्रतिशत और सबसे कम वार्ड नंबर सात में 58.35 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उल्लेखनीय है कि सभी नौ वोर्ड में भाजपा के 36 तो कांग्रेस के सिर्फ 25 उम्मीदवार ही मैदान में हैं। जिससे यहां निर्दलीय प्रत्याशियों की भूमिका महत्वपूर्ण होने की संभावना है।

विजलपोर नगर पालिका के 76 मतदान केन्द्रों पर सुबह में मतदाताओं में उत्साह देखा गया। दोपहर होते होते जैसे गर्मी बढ़ी मतदान केन्द्रों पर भीड़ भी कम होती गई। विजलपोर के नौ वार्डों में 52 हजार मतदाताओं में से 29 हजार से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदाताओं ने 82 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम मशीन में कैद कर दिया है। यहां भाजपा व कांग्रेस के बीच सभी वार्डों में सीधी टक्कर है। साथ ही एक बसपा और नों निर्दलीय भी चुनाव परिणाम पर असर करेंगे। मतों की गिनती सोमवार को होगी।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned