scriptVNSGU : अब डिग्री पर प्रकाशित नहीं होंगे आधार नंबर | VNSGU : Adhar number not published on degree | Patrika News
सूरत

VNSGU : अब डिग्री पर प्रकाशित नहीं होंगे आधार नंबर

– विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जारी की अधिसूचना

सूरतSep 19, 2018 / 08:53 pm

Divyesh Kumar Sondarva

surat

VNSGU : अब डिग्री पर प्रकाशित नहीं होंगे आधार नंबर

सूरत.

अब किसी डिग्री और सर्टिफिकेट पर विद्यार्थी का आधार नम्बर प्रकाशित नहीं किया जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों को इस बारे में अधिसूचना जारी की है। वीएनएसजीयू भी विद्यार्थी को दी जाने वाली डिग्री पर आधार नंबर नहीं छापेगा। विश्वविद्यालय ने परिपत्र जारी कर दिया है।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने वर्ष 2017 में सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के लिए विद्यार्थियों को दी जाने वाली डिग्री और सर्टिफिकेट पर उनके फोटो के साथ आधार नंबर को प्रकाशित करना अनिवार्य किया था। अब यूजीसी ने सभी को आधार नंबर प्रकाशित नहीं करने का आदेश दिया है। विद्यार्थियों की पहचान को सुरक्षित रखने के लिए यह निर्देश दिए गए हैं। आधार नंबर का गलत उपयोग रोकने के लिए इसे प्रकाशित करने पर रोक लगाई गई है। वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय को भी यूजीसी ने यह अधिसूचना भेजी है। विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट पर आदेश जारी कर सभी संबद्ध महाविद्यालयों को इससे अवगत करवा दिया है।
5,298 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय में शुक्रवार को 49वें विशेष दीक्षांत समारोह में 12 संकायों के 94 पाठ्यक्रमों में 5,298 विद्यार्थियों को डिग्री से सम्मानित किया गया। पद्मश्री फूलबासन यादव के हाथों विद्यार्थियों को पीएचडी और एमफिल की उपाधि प्रदान की गई। विश्वविद्यालय के कन्वेंशन हॉल में विशेष दीक्षांत समारोह में पद्मश्री फूलबासन यादव मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थीं। कुलपति, उपकुलपति, कार्यकारी कुलसचिव के साथ सभी संकायों के डीन भी समारोह में मौजूद थे। समारोह में 12 संकायों के 94 पाठ्यक्रमों में 5,298 विद्यार्थियों को डिग्री से सम्मानित किया गया। साथ ही 38 विद्यार्थियों को पीएचडी और 41 को एमफिल की उपाधि से सम्मानित किया गया।
surat
28,763 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई थी

विश्वविद्यालय में हर साल दो दीक्षांत समारोह आयोजित किए जाते हैं। मई में 49वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामानथ कोविंद ने विद्यार्थियों को डिग्री से सम्मानित किया था। इस समारोह में 28,763 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई थी। शुक्रवार को 49वें विशेष दीक्षांत समारोह में आट्र्स संकाय में सर्वाधिक 21 पाठ्यक्रमों के 1408 विद्यार्थियों को डिग्री दी जाएगी। शिक्षा के 7 पाठ्यक्रमों में 170, साइंस के 8 पाठ्यक्रमों में 550, मेडिसिन के 22 पाठ्यक्रमों में 437, होम्योपेथी के 1 पाठ्यक्रम में 14, कॉमर्स के 12 पाठ्यक्रमों में 1868, आर्किटेक्चर के 1 पाठ्यक्रम में 14, कम्प्यूटर साइंस के 9 पाठ्यक्रमों में 309, रूरल स्टडीज के 2 पाठ्यक्रमों में 43, लॉ के 4 पाठ्यक्रमों में 465, मैनेजमेंट के 4 पाठ्यक्रमों में 17 और इंजीनियरिंग संकाय के 3 पाठ्यक्रमों में 3 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी। समारोह में 38 विद्यार्थियों को पीएचडी और 41 को एमफिल की उपाधि से भी सम्मानित किया जाएगा।

Home / Surat / VNSGU : अब डिग्री पर प्रकाशित नहीं होंगे आधार नंबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो