scriptVNSGU : वीएनएसजीयू में पढ़ाइ जाएगी भागवत गीता | VNSGU : Bhagwat Geeta will be taught in VNSGU | Patrika News
सूरत

VNSGU : वीएनएसजीयू में पढ़ाइ जाएगी भागवत गीता

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय VNSGU में पढ़ाए जाने वाले भागवत गीता bhagvat geeta पाठ सर्टिफिकेट कोर्स का ढांचा तैयार कर लिया गया है। एकेडमिक काउंसिल ने 30 घंटे और 2 क्रेडिट के साथ इस सर्टिफिकेट कोर्स की रूप रेखा को मंजूरी दे दी है। कक्षा 10 पास कोई भी विद्यार्थी इस मल्टी डिसिप्लिनरी कोर्स कर सकेगा।

सूरतMay 22, 2022 / 01:54 pm

Divyesh Kumar Sondarva

VNSGU : वीएनएसजीयू में पढ़ाइ जाएगी भागवत गीता

VNSGU : वीएनएसजीयू में पढ़ाइ जाएगी भागवत गीता

वीएनएसजीयू VNSGU ने हिंदू धर्म में पढ़ाई करने के साथ भागवत गीता bhagvat geeta पर सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद एकेडमिक काउंसिल ने भागवत गीता bhagvat geeta सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने को मंजूरी दी थी। मंजूरी मिलने के बाद कोर्स की रूप रेखा तैयार करने की शुरुआत की गई। वीएनएसजीयू VNSGU ने एक परिपत्र जारी किया है। जिसमें उल्लेख किया गया है कि कंप्यूटर साइंस संकाय के डीन डॉ.स्नेहल जोशी ने 3 दिसंबर को श्रीमद भागवत गीता bhagvat geeta और जीवन ने तनाव, आंतरिक संघर्ष सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव विवि को भेजा। 7 दिसंबर को इस कोर्स को शुरू करने के लिए एकेडमिक काउंसिल ने मंजूरी दी। इसके बाद इस कोर्स के रूप रेखा तैयार करना शुरू किया गया। अब इस कोर्स की रूप रेखा तैयार हो गई है। जिसे विद्यार्थियों के लिए जारी कर दिया गया है।
– कोर्स की फीस होगी 1200 रुपए
भागवत गीता bhagvat geeta का यह कोर्स 30 घंटों का होगा। जिसमे विद्यार्थी को 2 क्रेडिट दी जाएगी। इसमें विद्यार्थी को ऑनलाइन, ऑफलाइन या फिर रिकॉर्डेड वीडियो और ऑडियो के माध्यम से भागवत गीता bhagvat geeta का ज्ञान दिया जाएगा। कोर्स के लिए 1200 रुपए की फीस तय की गई है।
– विद्यार्थी को भीष्म पर्व, अध्याय और कर्म फल का ज्ञान दिया जाएगा:
वीएनएसजीयू VNSGU के कुलपति डॉ. के. एन.चावड़ा ने बताया कि श्रीमद भागवत गीता शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स है। इस कोर्स की मार्गदर्शिका के अनुसार विद्यार्थी को अलग अलग यूनिट में वेद व्यास की पहेचान, कुरुक्षेत्र की लड़ाई, भीष्म पर्व, विभिन्न अध्याय, कर्म और फल का गणित, भागवत गीता bhagvat geeta को ध्यान में रख आज के समय में जीवन में तनाव से मुक्ति के उपाय, शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के उपाय, ज्ञान कर्म और सन्यास योग जैसे मुद्दों का विद्यार्थियों को ज्ञान दिया जायेगा।

Home / Surat / VNSGU : वीएनएसजीयू में पढ़ाइ जाएगी भागवत गीता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो