scriptVNSGU : नकल पर अंकुश के लिए की जाएगी काउंसिलिंग | VNSGU : for control on copy case vnsgu change rules | Patrika News
सूरत

VNSGU : नकल पर अंकुश के लिए की जाएगी काउंसिलिंग

एकेडमिक काउंसिल में परीक्षा आचार संहिता के नए नियम मंजूर

सूरतMar 23, 2018 / 08:41 pm

Divyesh Kumar Sondarva

surat photo
सूरत. वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में नकल करने वालो को दी जाने वाली सजा के नियमों में बदलाव किया गया है। इन नियमों को गुरुवार को हुई एकडमिक काउंसिल की बैठक में पास कर दिया गया। नकल पर अंकुश के लिए अब विद्यार्थियों की काउंसिलिंग की जाएगी। नकल के मामलों में महाविद्यालय स्तर पर भी एक कमेटी का गठन किया जाएगा।
विश्वविद्यालय की परीक्षा में हर साल नकलची पकड़े जाते हैं। नकल के मामलों को रोकने के लिए विश्वविद्यालय ने कई कड़े नियम बनाए हैं, लेकिन नकल पर अंकुश नहीं लगा है। पिछली परीक्षा में एक कॉलेज में मास कॉपी केस का मामला प्रकाश में आया था। हर साल नकल करने वालों के आंकड़े बढ़ जाते हैं। इस मामले में सजा इतनी कड़ी है कि विद्यार्थी का पूरा साल खराब होता है। कई विद्यार्थी पढ़ाई छोड़ देते हैं। इन नियमों में कई बार बदलाव की मांग हुई है। इसलिए विश्वविद्यालय ने नकल के नियमों में बदलाव के लिए कमेटी का गठन किया था। गुरुवार को एकेडमिक काउंसिल की बैठक में नए नियमों की रिपोर्ट रखी गई, जिसे पास कर दिया गया। नए नियम के अनुसार विद्यार्थी जिस विषय में नकल करते पकड़ा जाएगा, उसे उसी विषय की परीक्षा से उठाया जाएगा। अन्य विषयों की परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी। आरोप सिद्ध होने पर उसे उस परीक्षा में शून्य दिया जाएगा।
surat photo
कॉलेज स्तर पर होगी जांच
नकल का आरोप लगने पर जांच कॉलेज स्तर पर की जाएगी। इसके लिए तीन सदस्यों की कमेटी बनाई जाएगी। बाद में मुख्य कमेटी को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। फिर आगे की कार्रवाई होगी। नकल के आरोप में पकड़ा गया विद्यार्थी पुन: ऐसे मामले में न पकड़ा जाए, इसलिए उसकी काउंसिलिंग की जाएगी।
परीक्षा नियम बदले
लॉ संकाय के परीक्षा नियम के मामले को लेकर कई बार विरोध प्रदर्शन किए गए और नियम अन्य संकाय के अनुसार करने की मांग की गई। इस मामले को एकेडमिक काउंसिल के समक्ष रखा गया। काउंसिल ने लॉ संकाय की परीक्षा के नियम अन्य संकाय के अनुसार करने के मंजूरी दे दी।

Home / Surat / VNSGU : नकल पर अंकुश के लिए की जाएगी काउंसिलिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो