scriptVNSGU : जल संचय के लिए वीएनएसजीयू में रिचार्जिंग बोरवेल | VNSGU : Recharging borewell in VNSGU for water accumulation | Patrika News
सूरत

VNSGU : जल संचय के लिए वीएनएसजीयू में रिचार्जिंग बोरवेल

तीन भवनों का पानी एकत्रित किया जाएगा, स्टोरेज के लिए 25 हजार लीटर की टंकी

सूरतMay 24, 2018 / 08:53 pm

Divyesh Kumar Sondarva

surat photo

VNSGU : जल संचय के लिए वीएनएसजीयू में रिचार्जिंग बोरवेल

सूरत.

पानी की बूंद-बूंद कीमती है। गर्मी के मौसम में कई गांव पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। विकट हालात को देखते हुए बरसात के पानी को संचय करने पर जोर दिया जा रहा है। वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय ने भी बरसात के पानी के संचय और उसके उपयोग का प्रोजेक्ट तैयार किया है। प्रोजेक्ट के माध्यम से जमीन के अंदर 40 से 50 फीट गहरे बोरवेल को रिचार्ज करने का प्रयास किया गया, जिससे भविष्य में बोरवेल के पानी को उपयोग में लाया जा सके।
प्रोजेक्ट केमेस्ट्री विभाग के पास बनाया गया
यह प्रोजेक्ट वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के केमेस्ट्री विभाग के पास बनाया गया है। केमेस्ट्री विभाग के तीन भवनों में बरसात के पानी को स्टोर किया जाएगा। इसके लिए 25 हजार लीटर क्षमता की टंकी बनाई गई है। स्टोर करने से पहले पानी को फिल्टर किया जाएगा। बरसात का पानी छत से सीधा फिल्टर होकर टंकी में जमा हो जाएगा।
विभाग के काम आएगा
केमेस्ट्री विभाग में तरह-तरह के प्रयोगों के लिए पानी की जरूरत होती है। बारिश के मौसम में स्टोर किया गया पानी सालभर इस विभाग की जरूरतें पूरी करेगा। विभाग के तीनों भवनों की पानी की जरूरत भी स्टोर पानी से पूरी की जाएगी।
surat photo
बोरवेल भी होगा रिचार्ज
वीएनएसजीयू डूमस के दरिया किनारे से काफी करीब है। इसलिए इसके और इसके आसपास की जमीन में पानी खारा मिलता है। केमेस्ट्री विभाग के पास बनाए गए बोरवेल में 25 हजार लीटर क्षमता वाली टंकी से पानी उतारा जाएगा, ताकि बोरवेल रिचार्ज होता रहे और भविष्य में इसे उपयोग में लाया जा सके। इस प्रोजेक्ट में सफलता मिलने पर वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के अन्य विभागों के पास भी बोरवेल रिचार्ज करने की योजना लागू की जाएगी। साथ ही पानी स्टोर करने की टंकी भी बनाइ जाएगी। ताकि बोरवेल रिचार्ज होता रहे और भविष्य में इसे उपयोग में लाया जा सके।
और बोरवेल बनेंगे
बारिश के दौरान अगर यह प्रोजेक्ट कारगर रहा तो विश्वविद्यालय में कई और जगह ऐसे प्रोजेक्ट स्थापित किए जाएंगे।
किरीट सूरती, एस्टेट विभाग, वीएनएसजीयू

Home / Surat / VNSGU : जल संचय के लिए वीएनएसजीयू में रिचार्जिंग बोरवेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो