scriptसाफ-सफाई से बदल देंगे इस प्रदेश की तस्वीर | Will cleanly change the picture of this state | Patrika News
सूरत

साफ-सफाई से बदल देंगे इस प्रदेश की तस्वीर

स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत शहर और गांवों में साफ-सफाई का सिलसिला

सूरतSep 21, 2019 / 07:57 pm

Dinesh Bhardwaj

साफ-सफाई से बदल देंगे इस प्रदेश की तस्वीर

साफ-सफाई से बदल देंगे इस प्रदेश की तस्वीर

सिलवासा. स्वच्छता हमारा अधिकार है। गंदगी से मुक्त रहेंगे न गंदगी करने देंगे। स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत शहर और गांवों में साफ-सफाई का सिलसिला संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली में दिखाई दे रहा है। इस दौरान स्कूलों में प्लास्टिक वेस्ट पर नुक्कड़ नाटक आदि के आयोजन किए जा रहे है।
स्वच्छ भारत अभियान के तहत जागृति रथ गांव-गांव दौड़ रहा है। रथ के माध्यम से गांव-गांव, गली-गली में लोगों को साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्वच्छता रथ में युवाओं को तंबाकू, गुटखा एवं व्यसन से दूर रहने व ग्रामीणों को घरों से एकत्र कचरा डस्टबीन में डालने की सीख दी जा रही है। जिला पंचायत मुख्य कार्यकारी अधिकारी एचएम चावड़ा ने बताया कि स्वच्छता अभियान में आंगनवाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, बाजार, स्कूल, बगीचे, बस स्टेंड, सार्वजनिक मैदान पर कचरे के निपटान व प्रबंधन की व्यवस्था की गई है। स्वच्छ भारत में ग्राम पंचायतें, ग्राम प्रतिनिधि, एनजीओ तथा आम लोगों को शामिल किया गया है। नरोली ग्राम प्रतिनिधियों ने लोगों के बीच जाकर सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। दादरा स्कूल में अहमदाबाद से आए कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक पेश कर बच्चों को साफ-सफाई की महत्ता बताई।
सिंगल यूज प्लास्टिक बैन
प्रशासन ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा दिया है। सिलवासा नगर परिषद जगह-जगह सफाई ड्राइव करके स्वच्छता व प्लास्टिक मुक्त बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है। जनसंपर्क अधिकारी मौलिक दवे ने बताया कि स्वच्छता अभियान में शहर के लोगों को भरपूर सहयोग मिल रहा है। शहर में प्लास्टिक की पतली थैलिया, चाय के कप, पानी के गिलास, प्लास्टिक की पन्नी आदि पर पहले से प्रतिबंध लगा हुआ है। गांधीजी जयंती से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी चल रही है।

Home / Surat / साफ-सफाई से बदल देंगे इस प्रदेश की तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो