scriptपूणा क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार | Woe for water in Poona region | Patrika News
सूरत

पूणा क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार

शहर के पूणा और आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों पानी के लिए हाहाकार मचा है। डेढ़ माह से पानी के लिए परेशान लोगों ने निजी बोरिंग खोद…

सूरतJul 16, 2018 / 10:58 pm

मुकेश शर्मा

Woe for water in Poona region

Woe for water in Poona region

सूरत।शहर के पूणा और आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों पानी के लिए हाहाकार मचा है। डेढ़ माह से पानी के लिए परेशान लोगों ने निजी बोरिंग खोद लिए। अगले ही दिन मनपा टीम मौके पर पहुंची और बोरिंग बंद करा दिए। इसे लेकर महिलाओं समेत बच्चों और बड़ों ने मनपा अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन किया। उधर, अधिकारियों ने घरों में सर्वे किया तो हर घर में पर्याप्त प्रेशर के साथ पानी मिल रहा था।

पूणा विस्तार की कई सोसायटियों में करीब डेढ़ माह से पानी की आपूर्ति को लेकर लोग परेशान हैं। कभी पानी नहीं आता तो कभी प्रेशर कम रहता है। कई बार तो ऐसी हालत बनी कि दूषित पानी की आपूर्ति से लोग उलटी-दस्त के शिकार हुए। पानी की किल्लत और दिक्कत को लेकर लोगों की नाराजगी लगातार मुखर हो रही है। क्षेत्र के निवासियों के मुताबिक निरातनगर, राधेश्याम, सांईनगर, लक्ष्मीनगर और कृष्णानगर सोसायटी में समस्या सबसे ज्यादा है। लोगों का आरोप है कि जरूरतभर का पानी नहीं मिलने से सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को हो रही है। न नहाने के लिए पूरा पानी मिल रहा है और न कपड़े धोने के लिए।

घर में भोजन पकाने के लिए लोगों को पानी खरीदकर लाना पड़ रहा है। मानसून से पहले गंदे पानी की आपूर्ति का मामला पिछले दिनों हुई आयुक्त की समीक्षा बैठक में भी उठा था। आयुक्त एम. थेन्नारसन ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए हाइड्रोलिक और हेल्थ डिपार्टमेंट को आड़े हाथों लिया था।

गर्मी के दौरान पानी की किल्लत से जूझ रहे लोगों ने निजी बोरिंग खोदने शुरू कर दिए थे। इन बोरिंग से लोगों को पानी मिल पाता, इससे पहले ही मनपा टीम शुक्रवार को मौके पर पहुंच गई और खोदे गए बोरिंग बंद करा दिए। मनपा की इस कार्रवाई से लोगों में रोष व्याप्त हो गया। क्षेत्र की प्रभावित महिलाओं ने अधिकारियों के समक्ष खाली बर्तन लेकर अपनी नाराजगी व्यक्त की।

सर्वे में हर घर में व्यवस्थित मिली आपूर्ति


सूचना पर पहुंची हाइड्रोलिक टीम ने स्थानीय पार्षद दिनेश सावलिया को साथ लेकर कृष्णानगर सोसायटी में सर्वे कराया। सर्वे के दौरान जब घरों में नल खोले गए तो हर घर में पानी की पूरी आपूर्ति मिली। हाइड्रोलिक टीम ने इसकी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करवाई। साथ ही, अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए खोदे गए सभी बोरिंग बंद करा दिए। इस मामले को राजनीतिक रंग देने की कोशिशें भी शुरू हो गई हैं। आरोप है कि इस क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर पार्षद चुने गए दिनेश सांवलिया ने पानी की किल्लत का मामला बीती सामान्य सभा में उठाया था।

उसी वक्त उन्होंने निजी बोर खुदवाने की चेतावनी भी दी थी। पानी की नियमित आपूर्ति के बावजूद राजनीतिक लाभ के लिए यह समस्या बड़ी करके दिखाई जा रही है, जिससे शहरभर में सत्तापक्ष के कामकाज पर सवाल खड़े किए जा सकें। भाजपा समर्थक लोगों ने इस बात पर चुटकी भी ली कि कांग्रेस का यह दांव उलटा पड़ गया। पार्षद दिनेश सावलिया ने भी माना कि शुक्रवार को पानी की आपूर्ति घरों तक पहुंची है, लेकिन कहा कि यह नियमित नहीं है। लोगों को नियमित पानी मिले तो बोरिंग की जरूरत ही नहीं पड़े।

घर-घर किया सर्वे

हमें शिकायत मिली थी कि कृष्णानगर सोसायटी में घरों तक पानी नहीं पहुंच रहा। शुक्रवार को मेरे साथ पूरी टीम मौके पर पहुंची और घर-घर सर्वे किया। सर्वे के दौरान हर घर में पर्याप्त पानी पहुंच रहा था, जिसके बाद खोदे गए निजी बोरिंग बंद करा दिए गए।के.एच. खटवाणी, एडीशनल सिटी इंजीनियर, मनपा

Home / Surat / पूणा क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो