scriptयार्न उत्पादकों ने उत्पादन में कटौती की | Yarn producers cut production | Patrika News
सूरत

यार्न उत्पादकों ने उत्पादन में कटौती की

पॉलिएस्टर यार्न उत्पादक इन दिनों माल नहीं बिकने के कारण 40 प्रतिशत उत्पादन कटौती कर रहे हैं

सूरतMar 25, 2019 / 09:02 pm

Pradeep Mishra

file

यार्न उत्पादकों ने उत्पादन में कटौती की


सूरत
लग्नसरा के बावजूद कपड़ा बाजार में अच्छा कारोबार नहीं होने के कारण जहां एक ओर ग्रे बाजार ठंडा है वहीं दूसरी ओर यार्न उत्पादकों को उत्पादन में कटौती शुरु की है। पॉलिएस्टर यार्न उत्पादक इन दिनों माल नहीं बिकने के कारण 40 प्रतिशत उत्पादन कटौती कर रहे हैं।
यार्न बाजार के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सामान्य तौर पर मार्च में यार्न बाजार में अच्छी तेजी रहती है और यार्न के दाम भी बढ़े रहते हैं, लेकिन इस साल लग्नसरा के बावजूद भी अन्य राज्यों में रिटेल मार्केट में अच्छा व्यापार नहीं होने से कपड़ा उद्योग की पूरी चेइन बाधित हो गई है। पिछले एक महीने से यार्न का कारोबार कमजोर होने के कारण दाम नीचली सतह पर पहुंच गए हैं। यार्न व्यवसायी माल बेचने के लिए तीन-चार रुपए तोड़कर सौदे कर रहे हैं। यार्न उत्पोदकों को उम्मीद थी कि लग्नसरा के कारण व्यापार अच्छा रहेगा इसलिए उन्होंने बड़े पैमाने पर स्टोक कर रखा था, लेकिन उनकी अपेक्षा अनुसार व्यापार नहीं होने से उन्हें स्टोक करना पड़ रहा है। इस परिस्थिति का सामना करने के लिए अब वह उत्पादन कम कर रहे हैं। इन दिनों यार्न यूनिटों में चालीस प्रतिशत उत्पादन की कटौती की जा रही है। नायलोन यार्न में भी यही परिस्थिति हैं माल नहीं बिकने के कारण नायलोन यार्न उत्पादकों ने भी कुछ यूूनिट बंद कर माल का उत्पादन घटा दिया है।
यार्न व्यवसायी रूपेश झवेरी ने बताया कि एक ओर क्रूड ऑइल की कीमत बढऩे के कारण यार्न के कच्चे माल की कीमत बढ़ रही है और दूसरी ओर यार्न की मांग नहीं होने के कारण बिक्री कीमत घट रही है। इसलिए यार्न उत्पादकों को लाभ नहीं हो रहा। दूसरी ओर होली के कारण श्रमिक वतन गए होने के कारण भी वीवर्स यार्न की खरीद कम कर रहे हैं। ऐसे में वह ज्यादा उत्पादन कर पूंजी नहीं फंसाना चाहते। इसलिए कई यार्न उत्पादकों ने यार्न का प्रोडक्शन कम कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो