scriptDaman News; युवा सीखेंगे पुडुचेरी और दमण की संस्कृति | Youth will learn the culture of Puducherry and Daman | Patrika News
सूरत

Daman News; युवा सीखेंगे पुडुचेरी और दमण की संस्कृति

एक भारत, श्रेष्ठ भारत के तहत इन्टर स्टेट यूथ एक्सचेंज कार्यक्रमसांसद लालूभाई पटेल और उप कलक्टर चार्मी पारेख ने किया शुभारंभ

सूरतFeb 22, 2020 / 12:55 am

Sunil Mishra

Daman News; युवा सीखेंगे पुडुचेरी और दमण की संस्कृति

Daman News; युवा सीखेंगे पुडुचेरी और दमण की संस्कृति

दमण. नेहरू युवा केन्द्र की ओर से एक भारत, श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत इन्टर स्टेट यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम का शुक्रवार को शुभारंभ किया गया, जो 15 दिनों तक जारी रहेगा। इसमें गुजरात, पुडुचेरी और दमण-दीव के युवा अपनी संस्कृति की जानकारी का आदान प्रदान करेंगे। शिक्षा भवन के सभागार में कार्यक्रम का शुभारंभ दमण दीव सांसद लालूभाई पटेल, उप कलक्टर चार्मी पारेख, एनवाइके की राज्य निदेशक मनीषा शाह, दमण समन्वयक अधिकारी अनुपम ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
दमण दीव सांसद लालूभाई पटेल ने कहा कि दमण दीव पुडुचेरी की तरह ही केन्द्र शासित प्रदेश है और पुडुचेरी की तरह ही इस प्रदेश को भी एसेम्बली मिलने वाली है। सांसद ने कहा कि भारत देश में शुरू से एक दूसरे की मदद करने की परम्परा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक भारत, श्रेष्ठ भारत अभियान शुरू कराया है, जिससे देश के युवाओं को देश की संस्कृति की जानकारी मिल रही है।
Daman News; युवा सीखेंगे पुडुचेरी और दमण की संस्कृति
सिलम्बम, पराई और कावड़ी वाद्ययंत्र और संस्कृति से अवगत कराया
उप कलक्टर चार्मी पारेख ने पुडुचेरी सहित गुजरात के युवाओं का स्वागत करते हुए कहा कि पुडुचेरी में जैसे फ्रेज का शासन रहा वैसे ही यहां पुर्तगीज शासन रहा था। दमण दीव में मराठी,गुजराती और स्थानीय लोग मिलकर रहते हैं। पुडुचेरी के युवा दमण के ऐतिहासिक किले, हेरिटेज,एशिया की सबसे पुरानी नगर पालिका अवश्य देखें और स्थानीय युवाओं के साथ मिलकर एक दूसरे की संस्कृति से परिचित हों। नेहरू युवा केन्द्र से मनीषा शाह और दमण के कॉ-ऑर्डिनेटर अनुपम ने भी 15 दिनों के कार्यक्रम से अवगत कराया। कार्यक्रम में स्थानीय युवाओं ने आदिवासी नृत्य प्रस्तुत किया। पुडुचेरी के युवाओं ने करगाआटम नृत्य प्रस्तुत करते हुए उनके सिलम्बम, पराई और कावड़ी वाद्ययंत्र और संस्कृति से अवगत कराया। पुडुचेरी से आए युवा दमण दीव की स्थानीय भाषा गुजराती और पुर्तगीज सीखने का प्रयास करेंगे। साथ ही यहां का खानपान, व्यंजन एवं पहनावे के बारे में भी जानकारी आदान प्रदान करेंगे। युवा दमण तथा आसपास क्षेत्र का भी दौरा करंेगे।
मेलकिशन ने पराई बजाने की कला से अवगत कराया
एक भारत, श्रेष्ठ भारत अभियान के अंतर्गत पुडुचेरी से आए मेलकिशन ने बताया कि वह पराई अच्छी बजाता है,वहां के परम्परागत वाद्ययंत्र में पराई शामिल है, ढोल बजाने के साथ पराई की आवाज भी महत्व रखती है। पराई बजाने में मेलकिशन को कई पुरस्कार भी मिल चुके हंै। इस कला के बारे में दमण दीव के युवाओं को भी अवगत कराया जाएगा।
Daman News; युवा सीखेंगे पुडुचेरी और दमण की संस्कृति
करगाआटम नृत्य से पुुडुचेरी की संस्कृति- विजयाभारती
पुडुचेरी से दमण आई विजयाभारती ने बताया कि पुडुचेरी में कई अवसरों पर करगाआटम नृत्य का आयोजन होता ह,ै जिसमें सिलम्बम,कावड़ी,पराई और कलश के साथ नृत्य करते हुए प्राचीन संस्कृति की झलक बताई जाती है। यह कला राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रस्तुत हो चुकी है। दमण की बहनों को यह कला पंसद आएगी और यह सीखने का प्रयास करेगी।

Home / Surat / Daman News; युवा सीखेंगे पुडुचेरी और दमण की संस्कृति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो