scriptबेटी के घर से लौटी मां को लगी ऐसी बीमारी कि Raipur के डॉक्टर भी नहीं बचा पाए | Ambikapur : Woman death from swine flu in Raipur Hospital | Patrika News

बेटी के घर से लौटी मां को लगी ऐसी बीमारी कि Raipur के डॉक्टर भी नहीं बचा पाए

locationसरगुजाPublished: Jul 31, 2017 01:36:00 pm

Submitted by:

Pranay Rana

अंबिकापुर के बौरीपारा निवासी 60 वर्षीय महिला को 2 दिन पूर्व ही मिशन अस्पताल में कराया गया था भर्ती, तबीयत में सुधार नहीं होने पर रायपुर के रामकृष्ण केयर अस्पताल किया गया था रेफर, जांच में निकला था स्वाइन फ्लू

swine flu

swine flu

अंबिकापुर. स्वाइन फ्लू से 60 वर्षीय एक महिला की रायपुर के रामकृष्ण मिशन अस्पताल में मौत हो गई। महिला कुछ दिन पूर्व ही वाड्रफनगर स्थित बेटी-दामाद के घर से हंसी-खुशी घर लौटी थी। उसे यह पता नहीं था उसे इतनी गंभीर बीमारी हो गई है, जिससे उसकी मौत भी हो सकती है। लगातार तबीयत बिगडऩे पर परिवार वालों ने उसे मिशन अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां उसके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं होने पर डॉक्टरोंं ने उसे रायपुर ले जाने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें
हमारे मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था देख आ जाएगी शर्म! बेहोश पिता को ऐसें खींचते रहे बच्चे


रायपुर के रामकृष्ण अस्ताल में चिकित्सकों द्वारा रक्त परीक्षण कराया गया तो पता चला कि वह स्वाइन फ्लू से पीडि़त है। वेंटिलेटर में रखकर उसका इलाज शुरू किया गया, लेकिन शनिवार की सुबह उसने रायपुर के अस्पताल में दम तोड़ दिया। रिपोर्ट के आधार पर स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने पर अस्पताल प्रबंधन ने इसकी जानकारी तत्काल हेल्थ डायरेक्टर को दी। वहां से सीएमएचओ अंबिकापुर को जानकारी को दी गई। इसके बाद स्वास्थ्य अमला हरकत में आया और पीडि़ता के घर जाकर परिवार वालों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है।

यह भी पढ़ें
शरीर में बंधा था 20 किलो का पत्थर फिर भी पोखरी में तैर रही थी लाश


दो दिन पूर्व ही बौरीपारा निवासी 60 वर्षीय महिला को मिशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तबीयत में सुधार नहीं होने पर उसे चिकित्सकों द्वारा रायपुर के रामकृष्ण अस्पताल में रेफर किया गया था। रामकृष्ण अस्पताल में महिला का जब रक्त परिक्षण किया गया तो स्वाइन फ्लू के लक्षण मिले। इसका असर शरीर के कई अंगों पर भी पडऩा शुरू हो गया था और लगातार उसका स्वास्थ्य बिगड़ता जा रहा था।

यह भी पढ़ें
शिक्षाकर्मियों ने कहा- थप्पड़ मारने वाले Collector पर हो कार्रवाई, 10 Aug को घेरेंगे विधानसभा


इसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने उसे वेंटिलेटर में रख इलाज शुरू किया। लेकिन दो दिन के इलाज के बाद उसकी रायपुर में ही मौत हो गई। स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि पर अस्पताल प्रबंधन ने हेल्थ डायरेक्टर स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी। हेल्थ डायरेक्टर को सूचना मिलते ही तत्काल इसकी सूचना अंबिकापुर सीएमएचओ कार्यालय को दी गई।

सीएमएचओ कार्यालय द्वारा 2 चिकित्सकों की टीम को पीडि़ता के घर भेजकर सभी सदस्यों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। लेकिन उनमें स्वाइन फ्लू का लक्षण नहीं मिला। चिकित्सकों की टीम ने जांच के बाद रिपोर्ट अभी नहीं सौपी है।

यह भी पढ़ें
Collector की थप्पड़ से बौखलाए शिक्षाकर्मियों ने ले लिया इतना बड़ा फैसला


चिकित्सक लेकर पहुंचे थे शव
रामकृष्ण अस्पताल में शनिवार की सुबह 5 बजे महिला की मौत हो गई थी। अस्पताल प्रबंधन द्वारा स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद वहां से शव को पूरी तरह से पट्टियों से ढंक कर चिकित्सकों के देखरेख में घर भेजा गया था। शनिवार को ही महिला का अंतिम-संस्कार भी कर दिया गया।

बेटी के घर से लौटते ही बिगड़ी थी तबीयत
महिला अपने बेटी-दामाद के घर वाड्रफनगर गई हुई थी। वहीं से उसे सर्दी-खांसी की उसे शिकायत थी। लेकिन परिवार वालों ने उस समय ज्यादा ध्यान नहीं दिया। वापस अंबिकापुर पहुंचने पर उसकी तबीयत ज्यादा बिगडऩे पर उसे मिशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां 24 घंटे से अधिक समय तक बुखार नहीं उतरने पर और लगातार तबीयत बिगडऩे पर उसे रामकृष्ण अस्पताल रायपुर रेफर कर दिया गया था। सीएमएचओ कार्यालय द्वारा इसकी जानकारी वाड्रफनगर अस्पताल को भी दी गई है, ताकि संबंधित क्षेत्र के लोगों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया जा सके।

यह भी पढ़ें
Breaking : आधी रात युवा व्यवसायी की गोली मारकर हत्या, पिता-बहन व पत्नी को बेहोश होते तक पीटा


6 सदस्यों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
सीएमएचओ द्वारा भेजी गयी चिकित्सकों की टीम द्वारा पीडि़ता के घर पहुंच कर परिवार के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। परिवार के 6 सदस्यों का ब्लड सैंपल लेकर रायपुर भेजा गया है। जहां से रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। हालांकि अभी भी स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर कुछ भी नहीं बता रहा है।

यह भी पढ़ें
Chhattisgarh के इस गांव में मलेरिया से 5 बच्चों समेत 8 की मौत, मचा हड़कंप


नहीं मिली है जांच रिपोर्ट
रायपुर हेल्थ डायरेक्टर से सूचना मिलने के बाद पीडि़ता के परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। पीडि़ता की जांच रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। रामकृष्ण अस्पताल द्वारा पुष्टि होने के बाद इसकी जानकारी हेल्थ डायरेक्टर को दी गई थी। वाड्रफनगर बीएमओ को जानकारी देकर संबंधित गांव के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने को कहा जाएगा।
डा. अनिल प्रसाद, नोडल अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो