जाती हुई सर्दी से बचना है तो जरूर खाएं यह चीज

जाती हुई सर्दी से बचना है तो जरूर खाएं यह चीज

Amanpreet Kaur | Publish: Mar, 11 2018 01:15:39 PM (IST) मिठाई

जाती हुई सर्दी अक्सर ही बीमार करके जाती है। इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ता है।

जाती हुई सर्दी अक्सर ही बीमार करके जाती है। इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ता है। खांसी, जुखाम, बुखार तो इसमें आम हैं। अगर आप अपने परिवार को इस जाती हुई सर्दी से बचाना चाहते हैं तो उन्हें बेसन का हलवा जरूर खिलएं। यह सर्दी से बचने का सबसे स्वादिष्ट तरीका है। इसे बनाना बहुत ही आसान है और यह झटपट तैयार हो जाता है। यहां पढ़ें बेसन का हलवा बनाने की रेसिपी -

सामग्री -

बेसन - 1 कप (100 ग्राम)
घी - ½ कप (100 ग्राम)
चीनी - ½ कप (100 ग्राम)
दूध - 2 कप (400 मि. ली).
बादाम - 10 से 12 (बारीक कटे हुए)
काजू - 10 से 12 (बारीक कटे हुए)
पिस्ते- 10 से 12 (बारीक कटे हुए)
इलायची - 6 से 7 (पाउडर)

विधि -

हलवा बनाने के लिए पैन गरम कीजिए। 2 टेबल स्पून घी बचाकर बाकी घी पैन में डाल दीजिए। घी के हल्के से गरम होने पर पैन में बेसन डाल दीजिए और मध्यम आंच पर बेसन को लगातार चलाते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए। बेसन से अच्छी खुश्बू आने और इसका रंग बदलने तथा इससे घी अलग होने के बाद भी इसे थोड़ी देर और भून लीजिए। बेसन को भुनने में 15 मिनिट लग गये हैं।

बेसन में चीनी डालकर इसे लगातार चलाते हुए 2 से 4 मिनिट और भून लीजिए। इस तरह से चीनी डालकर हलवे के साथ भूनने से बेसन के हलवे का रंग बहुत अच्छा आता है। मिनिट बाद, गैस धीमी करके बेसन में दूध डालकर इसे मिलाते जाइए। धीमी आग पर इसे चलाते हुए गाढ़ा होने तक पका लीजिए। इसमें पड़ने वाली गुठलियां खत्म हो जानी चाहिए।

हलवे के गाढ़ा होने पर इसमें बारीक कटे थोड़े से मेवे- काजू और बादाम डाल दीजिए। साथ ही इलायची पाउडर भी डालकर मिक्स कर दीजिए। इसमें 2 छोटी चम्मच घी डालकर मिला दीजिए। इससे हलवे के स्वाद में बढ़ोत्तरी हो जाती है।

हलवे को प्लेट में निकाल लीजिए, हलवे के ऊपर बचा हुआ घी डाल दीजिए। हलवे के ऊपर तैरता हुआ घी स्वाद को तो बढ़ाता ही है, साथ ही दिखने में बहुत अच्छा भी लगता है। हलवे को बादाम, काजू और पिस्ता कतरन डालकर गार्निश कर दीजिए।

बेसन का स्वादिष्ट हलवा तैयार है। इतना बेसन का हलवा परिवार के 3 से 4 सदस्यों के लिए पर्याप्त है। बेसन के हलवे को फ्रिज में रखकर पूरे 7 दिन तक खाया जा सकता है।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned