scriptबच्चों को खिलाएं मठ्ठे के बिस्किट | Buttermilk biscuits recipe | Patrika News
मिठाई

बच्चों को खिलाएं मठ्ठे के बिस्किट

अगर आप सोच रहे हैं कि गर्मियों में ठंडक देने वाला ताजा मठ्ठा केवल इसी काम आता है तो यह खबर आपको चौंका देगी।

Jun 25, 2018 / 02:08 pm

अमनप्रीत कौर

buttermilk biscuits

buttermilk biscuits

अगर आप सोच रहे हैं कि गर्मियों में ठंडक देने वाला ताजा मठ्ठा केवल इसी काम आता है तो यह खबर आपको चौंका देगी। आप इसी मठ्ठे से बिस्किट भी बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है और बटरमिल्क से बने बिस्किट बहुत ही कुरकुरे और टेस्टी बनते हैं। यहां पढ़ें बटरमिल्क बिस्किट की रेसिपी –
सामग्री –

मैदा – 2 कप (220 ग्राम)
साल्टेड बटर – 1/2 कप ( 100 ग्राम )
बटर मिल्क (मठ्ठा) – 3/4 कप
बेकिंग पाउडर – 1 छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा – 1/4 छोटी चम्मच
चीनी – 1 छोटी चम्मच
विधि –

बटर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। सबसे पहले किसी बड़े प्याले में मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और चीनी यानि कि सभी ड्राई इन्ग्रेडियेन्ट्स डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। अब मक्खन के कटे हुए टुकड़े डालिए और हाथ से बटर को तोड़ते हुए मिक्स कर लीजिए, बटर मिल्क मिल्क डालिए और सारी चीजों को मिक्स करके आटे को इकठ्ठा कर लीजिए। बटर मिल्क बिस्किट्स के लिए आटा तैयार है।
आटे को हाथ से गोल आकार दीजिए। किसी बोर्ड पर सूखा मैदा डालकर फैला लीजिए और आटे को सूखे मैदा के ऊपर रखकर, हाथ से सही आकार देते हुए थपथपा कर बड़ाकर आधा इंच मोटाई में शीट तैयार कर लीजिए। बिस्किट्स काटने के लिए कोई कटोरी या गिलास या कोई सांचा लीजिए और जो शीट तैयार की है, सांचे को उसके ऊपर रखकर बिस्किट काट लीजिए। कटे बिस्किट बेकिंग ट्रे में थोड़ी थोड़ी दूर पर लगाकर रखिए। बिस्किट काटने के बाद जो आटा बचता है उसे फिर से इकठ्ठा करके बिलकुल उसी प्रकार गोल करके, शीट बनाकर बिस्किट्स काट लीजिए और ट्रे में लगा दीजिए। सारे बिस्किट्स पर ब्रस से थोड़ा थोड़ा बटर लगा दीजिए।
ओवन को 180 डि. सेग्रे. पर प्रिहीट कीजिए। बिस्किट की ट्रे ओवन की मिडिल रैक पर रखिए, ओवन को 180 डि. सेग्रे पर 15 मिनिट के लिए सैट कर लीजिए, समय समाप्त होने पर बिस्किट को चैक कीजिए, बिस्किट गोल्डन ब्राउन हो गए हैं। बिस्किट बन कर तैयार है, अगर बिस्किट्स ब्राउन नहीं हुए हैं तब 3-4 मिनिट के लिए और बेक कर सकते हैं।
बेक्ड बिस्किट को जाली पर रखकर ठंडे कर लीजिए। बिस्किट्स पूरी तरह ठंडे होने पर, क्रंची बटर मिल्क बिस्किट खाने के लिए तैयार है। बटर मिल्क बिस्किट को एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिए और 15-20 दिन तक खाते रहिए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Sweet / बच्चों को खिलाएं मठ्ठे के बिस्किट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो