scriptखाने के बाद कुछ मीठा हो जाए, बनाएं दाल की बर्फी | Chana dal barfi recipe | Patrika News
मिठाई

खाने के बाद कुछ मीठा हो जाए, बनाएं दाल की बर्फी

अगर आपको भी खाने के बाद मीठा खाने की आदत है और आए दिन बाजार से मीठा लाना महंगा पड़ता है तो आप घर में भी मिठाई बना सकते हैं।

Jul 05, 2018 / 05:05 pm

अमनप्रीत कौर

Chana dal barfi recipe

Chana dal barfi recipe

अगर आपको भी खाने के बाद मीठा खाने की आदत है और आए दिन बाजार से मीठा लाना महंगा पड़ता है तो आप घर में भी मिठाई बना सकते हैं। इस मिठाई की खासियत यह है कि यह न केवल शुद्ध और साफ तरीके से बनाई जाएगी, बल्कि आप इसे ज्यादा दिनों तक फ्रिज में रख कर खा सकेंगे। यहां पढ़ें चना दाल की बर्फी बनाने की रेसिपी –
सामग्री –

चना दाल- 1 कप (200 ग्राम)
दूध- 2 कप
चीनी- 1 कप (200 ग्राम)
घी- ½ कप (100 ग्राम)
काजू- 20
बादाम- 20
पिस्ते- 1 टेबल स्पून
इलायची- 6 से 7

विधि –

चने की दाल को साफ करके गुनगुने पानी में २ घंटे भिगो लीजिए। इस दाल को छलनी में डालकर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए और दाल को 5 मिनिट छलनी में ही रहने दीजिए ताकि बचा हुआ पानी भी निकल जाए।
इसी बीच मेवे काट लीजिए। एक काजू के 6 से 7 टुकड़े करते हुए, बादाम और पिस्तों को पतला-पतला लंबाई में काट लीजिए। इलायची को भी छीलकर कूटकर दरदरा पाउडर बना लीजिए।

दाल को निकालकर कपड़े पर डालकर थोड़ा सा पौंछ लीजिए। इसके बाद, पैन गरम करके इसमें घी डाल दीजिए। घी के पिघलने पर दाल डालकर इसे लगातार चलाते हुए हल्का सा रंग बदलने और क्रिस्पी होने तक तेज आग पर भून लीजिए। दाल के भुन जाने पर इसे प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दीजिए। दाल भूनने में १२ मिनिट लग जाते हैं। पैन में बचे हुए घी बचे हुए घी को एक प्याली में निकाल लीजिए।
दाल के हल्का ठंडे होने पर इसे मिक्सर जार में डालकर बारीक पीस लीजिए यह बिल्कुल रवा की तरह है।
पैन में चीनी और दूध डालकर चीनी को दूध में घुलने तक पकने दीजिए। इसे बीच-बीच में चला लीजिए। दूध में उबाल यानी कि चीनी के घुलने पर गैस मीडियम कर दीजिए और इसमें पिसी हुई दाल डाल दीजिए। साथ ही बचा हुआ घी भी इसमें डालकर मिक्स कर दीजिए और इसे बर्फी की जमने वाली कनिसिस्टेन्सी आने तक पका लीजिए।
मिश्रण गाढ़ा होने पर गैस धीमी कर दीजिए और इसमें थोड़े से मेवे डाल दीजिए। इलायची पाउडर डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए। बर्फी के मिश्रण में जमने वाली कन्सिस्टेन्सी आ गई है, गैस बंद कर दीजिए।
किसी प्लेट को थोड़े से घी से चिकना कर लीजिए। मिश्रण को प्लेट में डाल दीजिए और इसे दबाकर एकसार कर दीजिए। इस पर कटे हुए बादाम और पिस्ते डालकर चमचे से दबा दीजिए ताकि मेवे बर्फी में स्टिक हो जाए। बर्फी को ठंडा होने के लिए रख दीजिए।
बर्फी के जमकर तैयार होने पर इसे अपनी पसंद के अनुसार छोटे या बड़े टुकड़ों में काट लीजिए। प्लेट को नीचे से 10 सेकेन्ड के लिए गरम कर लीजिए। इससे बर्फी आसानी से निकल आएगी।
चना दाल की स्वादिष्ट बर्फी बनकर तैयार है। चना दाल की बर्फी को फ्रिज में रखकर पूरे 10-12 दिन तक खाया जा सकता है।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Sweet / खाने के बाद कुछ मीठा हो जाए, बनाएं दाल की बर्फी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो