गर्मियों में चुस्की देगी ठंडक

गर्मियों में चुस्की देगी ठंडक

Amanpreet Kaur | Publish: Mar, 12 2018 11:06:19 AM (IST) मिठाई

गर्मियां आ चुकी हैं और ऐसे में ठंडी-मीठी चुस्कियां बच्चों से लेकर बड़ों तक को खूब लुभाती हैं।

गर्मियां आ चुकी हैं और ऐसे में ठंडी-मीठी चुस्कियां बच्चों से लेकर बड़ों तक को खूब लुभाती हैं। आप भी बनाएं घर में ये कुछ नई-नई चुस्कियां...

कैरी मसाला चुस्की

सामग्री -

कैरी-एक
पोदीने के पत्ते-१५ से २०
चीनी-२ बड़े चम्मच
नमक-स्वादानुसार
चाट मसाला-एक बड़ा चम्मच
पोदीने की डंडी-सजाने के लिए

यूं बनाएं -

कैरी को उबाल लें, छीलकर गूदा अलग क र लें, गूदे में पोदीने के पत्ते, नमक व चीनी मिलाकर मिक्सी में पीस लें। लगभग १/२ लीटर पानी मिला लें। तैयार मिश्रण को चुस्की के सांचों में भरकर फ्रीजर में रख दें। चार से ६ घंटे बाद अच्छी तरह जम जाने पर सांचों से बाहर निकालें। चाट मसाला बुरकें और पोदीने की डंडी से सजाकर सर्व करें।

गुलाब जामुन पॉप्स

सामग्री -

गुुलाब जामुन-8 से 10
एप्पल जूस-२ कप
पिसी चीनी-एक बड़ा चम्मच
शहद-एक छोटा चम्मच
इलायची पाउडर-१/४ छोटा चम्मच
जायफल पाउडर-चुटकी भर
नींबू का रस-एक बड़ा चम्मच

यूं बनाएं -

एप्पल जूस में पिसी चीनी अच्छी तरह मिलाएं, घुल जाने पर नींबू का रस, शहद, इलायची पाउडर व जायफल पाउडर डालकर फेंट लें। गुलाब जामुन के छोटे टुकड़े काट लें। पॉप्स के सांचों में गुलाब जामुन के टुकड़े डालकर तैयार एप्पल जूस से भर लें। जमने के लिए फ्रीजर में रखें।

खरबूजा-अनार चुस्की

सामग्री -

मीठे खरबूजे का गूदा-एक कप
लाल अनार के दाने-एक कप
चीनी-एक बड़ा चम्मच
शहद-एक बड़ा चम्मच
नींबू का रस-एक छोटा चम्मच
पानी-एक कप

यूं बनाएं -

सारी सामग्री को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। छलनी से छानकर चुस्की मोल्ड्स में भरें और जमने के लिए फ्रीजर में रख दें। तीन-४ घंटे बाद चुस्की अच्छी तरह जम जाएगी। अब इसे बाहर निकालकर खरबूजे के टुकड़ों और अनार के दानों के साथ सर्व करें।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned