scriptगाजर की बर्फी बनती है बहुत स्वादिष्ट | Gajar barfi recipe | Patrika News
मिठाई

गाजर की बर्फी बनती है बहुत स्वादिष्ट

सर्दियों में गाजर आसानी से मिल जाती है। इससे आमतौर पर लोग हलवा बनाते हैं, लेकिन गाजर की बर्फी भी बहुत टेस्टी बनती है।

Dec 08, 2017 / 12:38 pm

अमनप्रीत कौर

gajar barfi recipe

gajar barfi recipe

सर्दियों में गाजर आसानी से मिल जाती है। इससे आमतौर पर लोग हलवा बनाते हैं, लेकिन गाजर की बर्फी भी बहुत टेस्टी बनती है। इसे बनाने का तरीका काफी हद तक हलवा जैसा ही है। हालांकि इसे बनाने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन जब आप इसे खाएंगे तो आपको भी लगेगा कि आपकी मेहनत वसूल हो गई। यहां पढ़ें यमी गाजर की बर्फी बनाने की रेसिपी
सामग्री –

गाजर – 500 ग्राम (½ किलो) कद्दूकस की हुई
मावा – 1 कप ऊपर तक भरा हुआ (250 ग्राम )
चीनी – 1 कप (250 ग्राम)
काजू पाउडर – ½ कप
देसी घी – 2 टेबल स्पून
काजू – 8-10
पिस्ते – 8-10
इलायची – 5-6
फुल क्रीम दूध – 1 कप
विधि –

बर्तन में दूध उबालने के लिए रखें, दूध में उबाल आने पर इसमें कद्दूकस की हुई गाजर डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए और थोड़ी थोडी देर में चलाते रहिए।

काजू-पिस्ते को बारीक टुकड़ों में काट लीजिए इलायची को छील कर पाउडर बना लीजिए। मावा को क्रम्बल कर लीजिए।
गाजर में दूध के अच्छे से सूख जाने पर इसमें घी डाल दीजिए और ३-४ मिनिट तक लगातार चलाते हुए भून लीजिए।

गाजर के भून जाने पर इसमें चीनी डालकर मिक्स कीजिए और गाजर का रस खत्म हो जाने तक इसे चलाते रहें। गाजर में जूस बहुत कम रह जाने पर, इसमें मावा डाल कर मिक्स कीजिए और लगातार चलाते हुए गाजर को तब तक भूनें जब तक इसका रस समाप्त न हो जाए।
गाजर के अच्छे से ड्राई हो जाने पर इसमें काजू का पाउडर, काजू के टुकडे़, इलायची पाउडर डालकर मिक्स किजिए। बर्फी बनकर तैयार है गैस बंद कर दीजिए।. एक प्लेट लीजिए, इसे घी लगाकर चिकना कीजिए। अब इस प्लेट में गाजर की बर्फी डाल कर एक जैसा करते हुये फैला दीजिए ऊपर से कटे हुए पिस्ते डालकर इसकी गार्निश कीजिए। बर्फी को ठंडा होने के लिए रख दीजिए और ठंडा हो जाने और जमने पर बाद इसे मनपसंद टुकडों में काट कर सर्व कीजिए।
गाजर की बर्फी को फ्रिज में रखकर एक सप्ताह तक खाया जा सकता है।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Sweet / गाजर की बर्फी बनती है बहुत स्वादिष्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो