केसर की खीर से करवाएं मेहमानों का मुंह मीठा

केसर की खीर से करवाएं मेहमानों का मुंह मीठा

Shankar Sharma | Publish: Dec, 07 2017 03:12:33 PM (IST) मिठाई

भारतीय व्यजनों में चावल का एक अलग ही स्थान है। चावलों को हम कई प्रकार से बना कर खा सकते हैं।

भारतीय व्यजनों में चावल का एक अलग ही स्थान है। चावलों को हम कई प्रकार से बना कर खा सकते हैं। जैसे कि हम चावल की खिचड़ी, पुलाव, मीठे चालव और खीर भी बना सकते है। सर्दियों में खीर खाने का एक अलग ही मजा है। वैसे हम खीर को कभी भी खा सकते है। खीर को हम कई तरह से बना सकते है। इसको कलरफुल बनाने के लिए हम खीर में केसर का उपयोग भी कर सकते है। तो आइए जानते है कैसे बनती है केसर की खीर ...........

सामग्री -
दूध 1 किलो
चावल- 50 ग्राम
चीनी- 100 ग्राम
काजू 10-12 (कटे हुए)
बदाम ((कटे हुए)
किशमिश- २ टेबल स्पून
इलायची 5- से 6
केसर के धागे 40 से 50

विधि -

खीर बनाने के लिए हमें सबसे पहले खीर के चावलों को भिगोना पड़ता है। इन चावलों को हम २५ मिनट तक भिगो कर रख सकते है। इसके बाद साफ भगोना लेकर उसमें दूध गर्म करेंगे। इसमें में कुछ गर्म दूध लेकर उस में केसर डाल के रख देगें जिससे वो धीरे-धीरे अपना रंग छोड़ती रहेगी।

अब हमारे पास जो मेवे है हम उनकी छोटी- छोटी कतरन कर लेंगे। इलायची को हम मिक्सी में बारिक पीस भी लेंगे। दूध के उबाली आने के बाद उस में चावल डालकर धीरे -धीरे

हिलाते रहेंगे। थोड़े समय बाद चावल पकने लगेंगे। अब हम इसमें करतन किए हुए मेवे डाल सकते है और धीरे-धीरे खीर को हिलाते रहेंगे। जिससे वह जले नहीं।

अब धीरे-धीरे हमारी खीर तैयार होने लगेगी। अब इसमें हम वो केसर का दूध डाल देगें जो हमने भिगोकर रखा है। खीर में केसर का दूध डालते ही केसर धीरे-धीरे अपना रंग छोडऩे लग जाती है और खीर केसरिया हो जाती है।

सबसे आखिर में हम खीर में स्वाद अनुसार चीनी डालेंगे। इसके बाद 5 मिनट तक खीर को हिलाते रहेंगे। अब देखेंगे की खीर में चीनी पूरी तरह से मिक्स हो गई या नहीं। चीनी मिक्स होने के बाद अपनी खीर बनकर तैयार है। इसे ठंडा या गर्म जैसा चाहें खा सकते हैं।

Ad Block is Banned