scriptकोई भी खुशी का मौका हो, घर में बनाएं मावा पेड़े | Mawa pede recipe | Patrika News
मिठाई

कोई भी खुशी का मौका हो, घर में बनाएं मावा पेड़े

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें देसी मिठाईयां ही पसंद आती हैं तो आपको यह रेसिपी जरूर ट्राय करनी चाहिए।

Mar 05, 2018 / 04:09 pm

अमनप्रीत कौर

mawa peda

mawa peda

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें देसी मिठाईयां ही पसंद आती हैं तो आपको यह रेसिपी जरूर ट्राय करनी चाहिए। मुहं में जाते ही घुल जाने वाले मावा पेड़े घर पर भी बनाए जा सकते हैं, वह भी शुद्धता का खास ख्याल रखते हुए। इसके लिए सीक्रेट टिप यह है कि आप जितनी अच्छी तरह से मावा भूनेंगे, पेड़े उतने ही स्वादिष्ट बनेंगे। यहां पढ़ें मावा पेड़े बनाने की रेसिपी –
सामग्री –

मावा – 300 ग्राम ( 1 1/2 कप)
तगार (बूरा) – 1 कप
घी – 1 टेबल स्पून
इलाइची – 10
पिस्ते – 10 से 12

विधि –

सबसे पहले मावा भूनिए। इसके लिए, पैन गरम करके इसमें मावा डाल लीजिए। (मावा मुलायम है तो ऎसे ही डालें वरना इसे क्रम्बल करके डालें।) मावा में थोड़ा सा घी डाल लीजिए और मावा को कलछी से चलाते हुए धीमी गैस पर हल्का गुलाबी होने तक भून लीजिए।
भुने हुए मावा को ठंडा होने दीजिए। इसी बीच 4 इलायची छीलकर पाउडर बना लीजिए। पिस्ते भी काट लीजिए। बचे हुए इलाइची छीलकर दाने निकाल लीजिए। कम गरम मावा में तगार और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिए।
मावा तगार मिक्स करने के साथ ही मिश्रण तैयार है। पेड़े बनाने के लिए थोड़ा सा मिश्रण हाथ में उठाइए और हाथ से गोल और चपटा करके प्लेट पर रख दीजिए। सारे पेड़े इसी तरह बना लीजिए। पेड़े के ऊपर पिस्ता और 3-4 दाने इलाइची के रखकर हाथ से दबा कर लगा दें। मावा के पेड़े तैयार है। इन्हें आप किसी भी त्यौहार पर या ऎसे ही मीठा खाने का मन करे तब बना सकते हैं।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Sweet / कोई भी खुशी का मौका हो, घर में बनाएं मावा पेड़े

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो