scriptघर में ही बनाएं ताजा मोतीचूर के लड्डू | Motichur laddu recipe | Patrika News
मिठाई

घर में ही बनाएं ताजा मोतीचूर के लड्डू

बात जब लड्डू की हो तो मोतीचूर के मुंह में घुल जाने वाले टेस्टी लड्डू को कैसे भूला जा सकता है।

Mar 07, 2018 / 03:39 pm

अमनप्रीत कौर

motichur laddu

motichur laddu

बात जब लड्डू की हो तो मोतीचूर के मुंह में घुल जाने वाले टेस्टी लड्डू को कैसे भूला जा सकता है। यह लड्डू खाने में जितने स्वादिष्ट लगते हैं, बनने में उतनी ही मेहनत भी लेते हैं। हालांकि इनका स्वाद आपकी सारी मेहनत वसूल कर देगा। यहां पढ़ें टेस्टी मोतीचूर के लड्डू बनाने की रेसिपी
सामग्री –

मोतीचूर के लिए
2 किलो बेसन
2 किलो देसी घी
पानी जरूरत के अनुसार
सजावट के लिए
बारीक कटा पिस्ता

चाशनी के लिए
2 किलो शक्‍कर
2 ग्राम पीला रंग
20 ग्राम इलायची पाउडर
50 ग्राम मगज
100 ग्राम दूध
पानी जरूरत के अनुसार
विधि –

लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन और पानी मिलाकर अच्छे से घोल तैयार कर लें। धीमी आंच में एक कड़ाही में घी गर्म करने के लिए रखें। घी के गर्म होते ही तैयार घोल को छन्नी से छानते हुए मोतीचूर या बूंदी बना लें और आंच बंद कर दें।
धीमी आंच में एक दूसरे पैन में पानी, चीनी और दूध मिलाकर उबालने रखें। पहला उबाल आते ही पीला रंग और इलायची पाउडर मिलाएं। अब इसमें तैयार मोतीचूर या बूंदी डालकर उबालें। दो उबाल आने पर आंच बंद कर दें और मिश्रण को दो से तीन मिनट तक छोड़ दें।
कड़ाही से निकालकर इसमें मगज मिलाकर ठंडा करने रख दें। अब मिश्रण से छोटे-छोटे लड्डू बना लें। मोतीचूर के लड्डू तैयार हैं। पिस्ते से गार्निश कर सर्व करें।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Sweet / घर में ही बनाएं ताजा मोतीचूर के लड्डू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो