scriptमीठे में ट्राय करें शाही टुकड़ा | Shahi Tukda recipe | Patrika News
मिठाई

मीठे में ट्राय करें शाही टुकड़ा

शाही टुकड़ा जितना नाम से रिच है, यह खाने में भी उतना ही स्वादिष्ट है। बेशक यह डिश डायबिटिक पेशेंट्स के लिए बिल्कुल नहीं है।

Oct 30, 2017 / 04:03 pm

अमनप्रीत कौर

Shahi Tukda recipe

Shahi Tukda recipe

शाही टुकड़ा जितना नाम से रिच है, यह खाने में भी उतना ही स्वादिष्ट है। बेशक यह डिश डायबिटिक पेशेंट्स के लिए बिल्कुल नहीं है। इसे बनाना काफी आसान है और किसी भी त्योहार पर आप इसे बहुत ही कम समय में बना कर मेहमानों के सामने परोस सकते हैं। यहां पढ़ें कैसे बनाएं शाही टुकड़ा –
सामग्री –

ब्रेड – 4
चीनी – 1 कप (200 ग्राम) चाशनी के लिए
दूध – 500 मिली.
चीनी – 1 टेबल स्पून रबड़ी में डालने के लिए
केसर – 20-25 धागे
छोटी इलाइची – 4 छील कर कूट लीजिए
चिरोंजी – 1 टेबल स्पून
बादाम – 4 पतले पतले काट लीजिए
पिस्ते – 8-10 पतले पतले काट लीजिए
देशी घी – 1/2 कप (100 ग्राम)
विधि –

चाशनी बना लीजिए:

सबसे पहले चीनी को किसी बर्तन में डालकर, आधा कप पानी डालकर मिलाइए और चाशनी बनने के लिए गैस पर पकने दीजिए, चाशनी में उबाल आने और चीनी घुलने के बाद, २ मिनिट पकाने के बाद चाशनी को चैक कीजिए, चाशनी की १-२ बूंद किसी बर्तन में गिराइए और ठंडी होने पर उंगूठे और उंगली के बीच चिपका कर देखिए, चाशनी चिपकनी चाहिए और छोटा सा १ तार निकलना चाहिए, यानि कि १ तार की चाशनी बना कर तैयार कर लीजिए।
रबड़ी बनाइए:

दूसरे किसी भारी तले के पैन में दूध डालकर गरम होने रख दीजिए, मीडियम गैस पर दूध को गरम होने दीजिए, दूध के ऊपर जैसे ही मलाई की परत आ जाए उसे किनारे से जमाते जाइए। सारे दूध का १/४ भाग तले में रह जाए, गैस बन्द कर दीजिए और किनारे से जमी मलाई को उसमें मिला कर, उसमें चीनी और इलाइची पाउडर डालकर मिला कर, रबड़ी तैयार कर लीजिए।
शाही टुकड़े के लिए ब्रेड को २ भागों में काट लीजिए, ये टुकड़े तिकोने या आयताकार जैसे आप चाहें उस तरह के काट लीजिए। घी को गरम कीजिए, मीडियम गर्म घी में ब्रेड के २-३ टुकड़े डालिए और गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिए। सारे ब्रेड के टुकड़े तल कर निकाल लीजिए।
ब्रेड का एक एक टुकड़ा उठाकर चाशनी में डुबाइए, १०-१५ सेकिन्ड डूबाने के बाद उसे निकाल कर प्लेट में लगा कर रखिए, सारे टुकड़े चाशनी में डुबाकर निकाल लीजिए।

ब्रेड के चाशनी में डूबे टुकड़ों को प्लेट में एक एक करके लगा लीजिए, १-२ चम्मच रबड़ी १ ब्रेड के टुकड़े पर पतला फैलाते हुए लगाइए। ऊपर से कटे हुए मेवे, चिरोंजी, केसर के धागे डालकर सजाइये. बहुत अच्छे शाही टुकड़ा तैयार है, परोसिए और खाइए। शाही टुकड़े को फ्रिज में रखकर २ दिन तक खाया जा सकता है।

Home / Recipes / Sweet / मीठे में ट्राय करें शाही टुकड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो