scriptऐसा मंदिर जहां घर से भागे प्रेमी जोड़े को मिलता है सहारा | sangchul mahadev mandir kullu | Patrika News
मंदिर

ऐसा मंदिर जहां घर से भागे प्रेमी जोड़े को मिलता है सहारा

ऐसा मंदिर जहां घर से भागे प्रेमी जोड़े को मिलता है सहारा

भोपालApr 29, 2019 / 04:19 pm

Pawan Tiwari

sangchul mahadev mandir

ऐसा मंदिर जहां घर से भागे प्रेमी जोड़े को मिलता है सहारा

हिमाचल प्रदेश को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है। प्राकृतिक सुंदरात के कारण इस प्रदेश की अलग पहचान है। बताया जाता है कि यहां लगभग दो हजार से अधिक मंदिरें हैं। हर मंदिर की अपनी एक कहानी है। आज हम बताने जा रहे हैं शंगचुल महादेव मंदिर की कहानी, जिसका संबंध महाभारत काल से है।
शंगचुल महादेव मंदिर कुल्लू के शांघड़ गांव में है। पांडवकालीन शांघड़ गांव में स्थित इस महादेव मंदिर के बारे में कहा जाता है कि घर से भागे प्रेमी जोड़े को शरण देते हैं। कहा जाता है कि किसी भी जाति-समुदाय के प्रेमी युगल अगर शंगचुल महादेव की सीमा में पहुंच जाते हैं, तो इनका कोई कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता।
शंगचुल महादेव मंदिर की सीमा लगभग 100 बीघा का मैदान है। कहा जाता है कि इस सीमा में पहुंचे प्रेमी युगल को देवता की शरण में आया हुआ मान लिया जाता है। इसके बाद प्रेमी युगल के परिजन भी कुछ नहीं कर सकते।
sangchul mahadev mandir
विरासत के नियमों के पालन कर रहे लोग

कहा जाता है कि अज्ञातवास के दौरान पांडव यहां कुछ समय के लिए आये थे। कौरव उनका पीछा करते हुए यहां पहुंच गए। तब शंगचुल महादेव ने कौरवों को रोका और कहा कि यह मेरा क्षेत्र है, जो भी मेरी शरण में आया है, उसका कोई भी कुछ नहीं बिगाड़ सकता। उसके बाद महादेव के डर से कौरव वापस लौट गए।
sangchul mahadev mandir
पलिस के आने पर प्रतिबंध

आज भी यहां रहने वाले लोग उसी विरासत के नियम का पालन करते हैं। इस गांव में पुलिस के आने पर प्रतिबंध है। इसके साथ ही यहां पर शराब, सिगरेट और चमड़े का सामान भी लेकर आना माना है। यहां भागकर आए प्रेमी युगल के मामले जब तक निपट नहीं जाते हैं तब-तक मंदिर के पंडित, प्रेमी युगल की खातिरदारी करते हैं। कहा जाता है कि समाज का ठुकराया हुआ शख्स या प्रेमी जोड़ा यहां शरण लेने पहुंचता है तो महादेव उसकी रक्षा करते हैं।

Home / Astrology and Spirituality / Temples / ऐसा मंदिर जहां घर से भागे प्रेमी जोड़े को मिलता है सहारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो