scriptनडाल को हराकर 7वीं बार जोकोविक ने आस्‍ट्रेलियन ओपन पुरुष सिंगल्‍स का खिताब किया नाम | australian open mens single novac djokovic claim champion title | Patrika News
Tennis News

नडाल को हराकर 7वीं बार जोकोविक ने आस्‍ट्रेलियन ओपन पुरुष सिंगल्‍स का खिताब किया नाम

जोकोविक ने ऑस्ट्रेलिया ओपन के सिंगल्स फाइनल में विश्‍व के दूसरे नंबर के स्‍पेनिश राफेल नडाल को हराकर सातवीं बार आस्‍ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता।

नई दिल्लीJan 27, 2019 / 06:06 pm

Mazkoor

rafael nadal

नडाल को हराकर 7वीं बार आस्‍ट्रेलियन ओपन पुरुष सिंगल्‍स का खिताब किया नाम

मेलबर्न : सर्बियाई स्टार नंबर -1 टेनिस प्‍लेयर नोवाक जोकोविक ने लगातार तीसरे ग्रैंड स्लैम पर कब्जा जमाया। इससे पहले उन्‍होंने 2018 में विंबलडन और अमरीकी ओपन टूर्नामेंट जीता था। रविवार को जोकोविक ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलिया ओपन के सिंगल्स फाइनल में स्पेन विश्‍व के दूसरे नंबर के राफेल नडाल को हरा कर सातवीं बार आस्‍ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता। जोकोविक ने रॉड लेवर एरिना में 2 घंटे 4 मिनट तक चले मुकाबले में नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 से हराया।

15वां ग्रैंड स्‍लैम है जोकोविक का
31 साल के जोकोविच ने रिकॉर्ड सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर नॉर्मन ब्रूक्स ट्रॉफी पर कब्‍जा जमाया। अगर ऑलटाइम विजेताओं की बात करें तो स्विस स्टार रोजर फेडरर और रॉय इमर्सन को उन्‍होंने पीछे छोड़ दिया। इन दोनों प्‍लेयरों के नाम नाम 6-6 खिताब हैं।
जोकोविच का यह 15वां ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब है। इस खिताब के साथ ही वह पीट सैम्प्रास को पीछे छोड़कर सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब की सूची में तीसरे स्थान पर पहंच गए हैं। सबसे ज्‍यादा ग्रैंड स्‍लैम जीतने का रिकॉर्ड स्विस स्टार रोजर फेडरर (20) के नाम है और दूसरे नंबर पर राफेल नडाल (17) हैं।

नडाल जीतते तो बनाते शानदार रिकॉर्ड
32 साल के नडाल ने अपना पहला और इकलौता आस्‍ट्रेलियन ओपन 2009 में जीता था और इस बार वह दूसरी बार खिताब की तलाश में थे। अगर वह खिताब जीतते तो उनके नाम अनोखा रिकॉर्ड होता- हर ग्रैंड स्‍लैम को कम से कम दो बार जीतने का। जोकोविक से हार कर वह इससे चूक गए।

Home / Sports / Tennis News / नडाल को हराकर 7वीं बार जोकोविक ने आस्‍ट्रेलियन ओपन पुरुष सिंगल्‍स का खिताब किया नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो