scriptआस्ट्रेलियन ओपन : 2 साल पहले करियर खत्‍म होने की कगार पर पहुंच गया था अब फाइनल में पहुंची क्वितोवा | australian open tournament women single kvitova entered in final | Patrika News
Tennis News

आस्ट्रेलियन ओपन : 2 साल पहले करियर खत्‍म होने की कगार पर पहुंच गया था अब फाइनल में पहुंची क्वितोवा

क्वितोवा बाएं हाथ की प्‍लेयर हैं। संयोग की बात यह है कि मोनिका सेलेस भी बाएं हाथ की खिलाड़ी थीं।

नई दिल्लीJan 24, 2019 / 05:08 pm

Mazkoor

petra kvitova

आस्ट्रेलियन ओपन : 2 साल पहले करियर खत्‍म होने के कगार पर पहुंच गया था अब फाइनल में पहुंची क्वितोवा

मेलबर्न : साल 2016 के दिसंबर का अंतिम सप्‍ताह था वह। वह दिन और आज का दिन इसे याद कर चेक रिपब्लिक की टेनिस प्‍लेयर क्वितोवा बेहद खुश होंगी। तब एक चोर उनके घर में चोरी के मकसद से घुसा था और चाकू से उन पर हमला कर दिया था। उनकी बड़ी सर्जरी हुई थी। किसी ने सोचा नहीं था कि वह टेनिस में वापसी कर पाएंगी। करीब छह महीने बाद उन्‍होंने कोर्ट पर वापसी की और डेढ़ साल के भीतर इस मुकाम पर पहुंच गई। उस हमले से उभरकर टेनिस जगत में वापसी करने वाली चेक गणराज्य की दिग्गज खिलाड़ी पेट्रा क्वितोवा ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा है और अपने खेल में दोबारा मजबूती से खड़ा कर लिया। ठीक उसी तरह जैसे ऐसे ही हादसे से उबर कर मोनिका सेलेस ने वापसी की थी। गुरुवार को साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में उन्‍होंने पहली बार जगह बना लिया है। इससे पहले वह दो बार 2011 और 2014 में विंबलडन जीत चुकी हैं, लेकिन वह दोनों जीत हमले से पहले की थी। वह रैंकिंग में शीर्ष 2 तक भी पहुंच चुकी हैं और वर्तमान रैंकिंग उनकी 6 है।
मोनिका सेलेस के बाद वह दूसरी टेनिस प्‍लेयर थीं, जिन पर चाकू से हमला हुआ था। मोनिका सेलेस पर तो कोर्ट में ही जर्मनी की महानतम टेनिस प्लेयर स्‍टेफी ग्राफ के एक सिरफिरे प्रशंसक ने मात्र इसलिए चाकू मार दिया था, क्‍योंकि लगातार तीन ग्रैंड स्‍लैम में वह हार गई थीं।

कोलिंस को दी मात
महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में गुरुवार को क्वितोवा ने अमरीका की खिलाड़ी डेनियल कोलिंस को 7-6 (7-2), 6-0 से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है। ऐसे में आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब उनके लिए नए साल की शानदार शुरुआत का सबब होगा।
सेमीफाइनल में जीत के बाद क्वितोवा ने कहा कि यह उनके लिए सब कुछ है। इसीलिए वह इतनी कड़ी मेहनत करती हैं, ताकि मैं ग्रैंड स्लैम्‍स के फाइनल में पहुंच सकें। आखिरकार वह इतने बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में कदम रख रही हैं। अब फाइनल का नतीजा चाहे जो भी रहे वह खुश हैं और खुश ही रहेंगी।

चोर ने बाएं हाथ पर किया था हमला
बता दें कि क्वितोवा बाएं हाथ की प्‍लेयर हैं। संयोग की बात यह है कि मोनिका सेलेस भी बाएं हाथ की खिलाड़ी थीं। और चोर ने क्वितोवा के बाएं हाथ पर ही चाकू से हमला किया था, जिससे उनका बायां हाथ बुरी तरह घायल हो गया था। उसके बाद लोगों को यह उम्‍मीद तो थी कि वह वापसी कर लेंगी, लेकिन इस बात पर शक जताया जा रहा था कि वापसी के बाद भी वह दोबारा खेल में अपने शीर्ष पर पहुंच पाएंगी।

Home / Sports / Tennis News / आस्ट्रेलियन ओपन : 2 साल पहले करियर खत्‍म होने की कगार पर पहुंच गया था अब फाइनल में पहुंची क्वितोवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो