डेविस कप: भारत को पहले राउंड में मिली बाई

Lalit Sharma

Publish: Sep, 21 2017 05:30:51 (IST)

Tennis
डेविस कप: भारत को पहले राउंड में मिली बाई

डेविस कप विश्वग्रुप के प्लेऑफ में हारने के बाद भारत को अब 2018 में दो से चार फरवरी तक होने वाले एशिया ओसनिया जोन ग्रुप एक के पहले राउंड में बाई मिली ह

डेविस कप: भारत को पहले राउंड में मिली बाई
नई दिल्ली. लगातार चौथे वर्ष डेविस कप विश्वग्रुप के प्लेऑफ में हारने के बाद भारत को अब 2018 में दो से चार फरवरी तक होने वाले एशिया ओसनिया जोन ग्रुप एक के पहले राउंड में बाई मिली है। भारत के अलावा इस जोन में उज्बेकिस्तान को भी बाई मिली है जबकि पहले राउंड में चीन का मुकाबला न्यूजीलैंड से और पाकिस्तान का मुकाबला कोरिया से होगा।
प्लेऑफ में हारकर विश्वग्रुप से चूका भारत
भारत को गत रविवार को कनाडा के हाथों एडमंटन में विश्वग्रुप प्लेऑफ मुकाबले में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था। यह लगातार चौथा मौका था जब भारत प्लेऑफ में हारकर विश्वग्रुप में पहुंचने से चूक गया। कनाडा के खिलाफ रामकुमार रामनाथन ने पहला एकल जीता जबकि यूकी भांबरी ने परिणाम के लिहा•ा से महत्वहीन हो गया पांचवां और अंतिम मैच जीता। यूकी ने भारत का दूसरा एकल गंवाया। रामकुमार ने पहला उलट एकल गंवाया। भारत को सबसे ज्यादा नुकसान अनुभवी रोहन बोपन्ना और पूरव राजा के युगल मैच में हारने से हुआ जिससे भारत दूसरे दिन 1-2 से पिछड़ गया। कनाडा की टीम ने उसके शीर्ष खिलाड़ी मिलोस राओनिक चोटिल होने के कारण नहीं थे। इसके बावजूद विश्व रैंङ्क्षकग में 51वें नंबर के खिलाड़ी 18 वर्षीय डेनिस शापोवालोव ने अपने दोनों एकल मैच जीतकर भारतीय उम्मीदों को तोड़ दिया। भारत ने इस साल एशिया ओसनिया जोन के पहले राउंड में न्यूजीलैंड को 4-1 से और सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान को 4-1 से हराकर प्लेऑफ में जगह बनाई थी जहां उसका सपना कनाडा ने तोड़ दिया। भारत इससे पहले प्लेऑफ में 2014 में सर्बिया से, 2015 में चेक गणराज्य से और 2016 में स्पेन से हार गया था। भारत के अलावा इस जोन में उज्बेकिस्तान को भी बाई मिली है जबकि पहले राउंड में चीन का मुकाबला न्यूजीलैंड से और पाकिस्तान का मुकाबला कोरिया से होगा। जानकारी हो कि डेविस के स्टार खिलाड़ी रहे लिएंडर पेस को टीम के लिए नहीं चुना गया जिनकी मैच के दौरान बहुत कमी खली।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned