scriptविंबलडन 2018: नोवाक जोकोविक ने जीता चौथा खिताब, एंडरसन का सपना टूटा | novak djokovic defeated anderson in wimbledon 2018 final | Patrika News
Tennis News

विंबलडन 2018: नोवाक जोकोविक ने जीता चौथा खिताब, एंडरसन का सपना टूटा

सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को मात देते हुए विंबलडन 2018 के खिताब पर अपना कब्जा जमाया।

नई दिल्लीJul 15, 2018 / 10:20 pm

Prabhanshu Ranjan

navak

विंबलडन 2018: नोवाक जोकोविक ने जीता चौथा खिताब, एंडरसन का सपना टूटा

नई दिल्ली। लंदन में खेले गए विंबलडन 2018 के पुरुष वर्ग के फाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविक का सामना दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से हुआ। खिताब के लिए हुए इस भिड़ंत में नोवाक जोकोविक ने अपने अनुभव का बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए एंडरसन को हरा दिया। इस जीत के साथ ही नोवाक जोकोविक ने अपने करियर का चौथा विंबलडन खिताब जीता। टूर्नामेंट में शुरुआत से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले एंडरसन के कदम फाइनल में चूक गए। लिहाजा उन्हें हार कर खिताब से महरुम होना पड़ा।

नोवाक के करियर का 13वां ग्रैंडस्लैंम खिताब-

सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने रविवार को साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन के पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को मात देकर अपना चौथा विंबलडन खिताब जीता और करियर का 13वां ग्रैंड स्लैम हासिल किया। पूर्व वल्र्ड नंबर-1 जोकोविक ने एंडरसन को सीधे सेटों में 6-2, 6-2, 7-6 (7-3) से मात देकर अपना चौथा विंबलडन खिताब जीता।

दो साल बाद ग्रैंड स्लैम में खेल रहे थे नोवाक-

वर्ष 2016 के बाद से अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रहे जाकोविक ने दो घंटे 18 मिनट में यह खिताब जीता। जोकोविक ने इसके साथ एंडरसन के खिलाफ अब अपना करियर रिकॉर्ड 6-1 कर लिया है। क्वार्टर फाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पांच सेटों तक चले मैराथन मुकाबले में मात देने के बाद एंडरसन ने सेमीफाइनल में अमेरिका के जॉन इश्नेर को इस टूर्नामेंट के इतिहास के सबसे लंबे सेमीफाइनल, छह घंटे 36 मिनट तक चले मैच में हराकर जोकोविक के साथ खिताबी भिड़ंत तय की थी।

एंडरसन का दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल-

एंडरसन का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल था। इससे पहले वह पिछले साल अमेरिकी ओपन का फाइनल खेल चुके हैं हालांकि दोनों में उन्हें खिताबी चूक का सामना करना पड़ा है। अमेरिकी ओपन के फाइनल में उन्हें राफेल नडाल से मात खानी पड़ी थी। 31 साल के जोकोविक 2006 के बाद पहली बार इस वर्ष शीर्ष-20 से बाहर हुए थे। लेकिन, अब इस जीत के बाद सोमवार को जारी होने वाले ताजा एटीपी रैंकिंग में वह शीर्ष-10 में वापसी कर लेंगे।

Home / Sports / Tennis News / विंबलडन 2018: नोवाक जोकोविक ने जीता चौथा खिताब, एंडरसन का सपना टूटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो