scriptअब तक 19 प्रत्याशियों ने नाम निर्देशन पत्र किए जमा | 19 candidates submitted nomination papers | Patrika News
टीकमगढ़

अब तक 19 प्रत्याशियों ने नाम निर्देशन पत्र किए जमा

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर 48 घंटे पूर्व से रहेगा प्रतिबंध

टीकमगढ़Apr 20, 2019 / 01:15 am

नितिन सदाफल

19 candidates submitted nomination papers

19 candidates submitted nomination papers

टीकमगढ़. लोकसभा चुनाव के दौरान संसदीय क्षेत्र टीकमगढ में़ आयोग के निर्देशानुसार अधिसूचना जारी होते ही 10 अप्रैल 2019 से नाम निर्देशन पत्र जमा होने का कार्य जारी है। रिटर्निग अधिकारी संसदीय क्षेत्र टीकमगढ द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र में 18 अप्रैल को 13 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र जमा किए। टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र के लिए अब तक 19 लोगों ने अपने नाम निर्देेशन पत्र जमा किए हैं।
जानकारी के अनुसार रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में इंडियन नेशनल कांग्रेस की अभ्यर्थी किरण अहिरवार, निर्दलीय अभ्यर्थी शोभाराम बाल्मिक, समाजवादी पार्टी के अभ्यर्थी आरडी प्रजापति, मध्यप्रदेश जनविकास पार्टी के अभ्यर्थी नारायण दास जाटव, निर्दलीय अभ्यर्थी जितेन्द्र बंशकार, निर्दलीय अभ्यर्थी सुरेश कुमार कोरी, निर्दलीय अभ्यर्थी लक्ष्मीकांत अहिरवार, सपाक्स पार्टी के अभ्यर्थी श्रीराम नागर, समानता दल के अभ्यर्थी देशराज अहिरवार, निर्दलीय अभ्यर्थी रतीराम अहिरवार, निर्दलीय अभ्यर्थी प्रमोद कुम्हार, निर्दलीय अभ्यर्थी रतीराम बंसल (बंशकार) तथा जनहित किसान पार्टी के अभ्यर्थी अरविन्द कुमार अहिरवार ने नाम निर्देशन पत्र जमा किए हैं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार सुमन ने बताया कि टीकमगढ़ लोक सभा क्षेत्र के लिए टीकमगढ़ निर्वाचन कार्यालय में भरे हुए नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 20 अप्रैल को की जाएगी। नामनिर्देशन पत्र वापस लेने के लिए 22 अप्रैल की तिथि निर्धारित की गई है। इसी दिन प्रतीक चिन्हों का आवंटन होगा।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर 48 घंटे पूर्व से रहेगा प्रतिबंध
टीकमगढ़. लोकसभा चुनाव को लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर मतदान के 48 घंटे पूर्व से चुनाव प्रचार पर पुर्ण प्रतिबंध रहेगा। आरपी अधिनियम 1951 धारा 126 के तहत किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के समापन के आखिरी 48 घंटे की अवधि के दौरान टेलीविजन या इसी तरह के उपकरण के माध्यम से किसी भी चुनाव मामले को प्रसारित करने पर रोक लगाती हैं। धारा 126 के के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर 2 साल की सजा के साथ अर्थदण्ड लगाया जाएगा।

बिना लाइन में लगे वोट डाल सकेंगे दिव्यांग
टीकमगढ़. लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष व्यवस्था की है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र में रैम्प बनाए गए है। वहीं व्हीलचेयर एवं ट्रॉइसाइकिल की व्यवस्था की गई है। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान में किसी तरह की असुविधा नहीं हो इसके लिए उन्हें विशेष छूट देते हुए तीन पहिया वाहन सीधे मतदान कक्ष तक जाने की अनुमति दी जाएगी। दिव्यांग मतदाताओं को बिना कतार में लगे सीधे मतदान करने की अनुमति भी होगी। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक आने-जाने के लिए वाहन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। दिव्यांग मतदाताओं के साथ ही बुजुर्ग मतदाताओं, गर्भवती मतदाताओं और धात्री महिलाओं के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं।

सी-विजिल एप पर कर सकते हैं आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायत
टीकमगढ़. निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव में जागरूक नागरिकों के लिए आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के लिए सी-विजिल मोबाइल एंड्रायड एप्प का निर्माण किया गया है। कोई भी जागरूक नागरिक आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की सीधी रिपोर्ट मोबाइल के माध्यम से भेज सकते है। सी-विजिल एप्प पर प्राप्त शिकायत के आधार पर सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्रवाई के लिए बनाई गई उडऩदस्ता टीमों के द्वारा उसकी समय सीमा में रिपोर्टिंग की जाएगी। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा साक्ष्य आधारित समय सीमा में शिकायत पर निर्णय लेने में इस एकीकृत आईटी एप्लीकेशन का उपयोग किया जाएगा। इसमें शिकायत रजिस्टर्ड होने पर एक शिकायत की यूनिक आईडी नागरिक शिकायतकर्ता के लिए जनरेट होगी। जिसके माध्यम से वह अपनी शिकायत की स्थिति का भी पता कर सकेगा। इस एप्प के माध्यम से सिर्फ आदर्श आचरण संहिता से संबंधित शिकायत ही दर्ज की जा सकेंगी। जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा वीडियो-फ ोटो के माध्यम से शिकायत दर्ज कराई जाएगी। सुविधा, सुगम एवं समाधान एप्प के तहत विभिन्न प्रकार के आवेदन जो अभ्यर्थी या राजनीतिक दल द्वारा दिए जाएंगे। उनका निराकरण समय सीमा में किया जाएगा। इस पर की गई शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाएगा।

Home / Tikamgarh / अब तक 19 प्रत्याशियों ने नाम निर्देशन पत्र किए जमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो