scriptकिल कोरोना अभियान के लिए चलेगा अभियान | 301 parties will conduct door-to-door investigation in 231 health cent | Patrika News
टीकमगढ़

किल कोरोना अभियान के लिए चलेगा अभियान

कोरोना वायरस और मौसम बदलाव को लेकर शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंस और मास्क की लापवाही बढ़ती जा रही है।

टीकमगढ़Jul 04, 2020 / 09:38 pm

akhilesh lodhi

 301 parties will conduct door-to-door investigation in 231 health centers in both the districts

301 parties will conduct door-to-door investigation in 231 health centers in both the districts

टीकमगढ़.कोरोना वायरस और मौसम बदलाव को लेकर शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंस और मास्क की लापवाही बढ़ती जा रही है। जिसमें खांसी, सर्दी, जुकाम के साथ अन्य बीमारियों का संदेह बना हुआ है। जहां लोगों को डर सताने लगा है। डर से मुक्ति पाने के लिए प्रशासन ने किल कोरोना अभियान की शुरूआत करने की योजना बनाई है। दोनों जिले के २३१ उपस्वास्थ्य केंद्रों में ३०१ दलों का गठन किया गया है। इनके द्वारा सभी लोगों के घर-घर जाकर जांच की जाएगी। अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो जांच की जाएगी।
टीकमगढ़ जिले में १२ लाख से अधिक जनसंख्या रह रही है। उनके स्वास्थ्य सेवाओं के लिए १६३ उपस्वास्थ्य केंद्र है। उसमें रह रहे लोगों के लिए २१६ दलों को नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही निवाड़ी में ६ लाख आबादी वाले जिले में ६८ उपस्वास्थ्य केंद्र और उनके लिए ९५ दल गठित किए गए है। इनके द्वारा जिले में स्पेशल फ ीवर स्क्रीनिंग किल कोरोना सर्वे कार्य १ से १५ जुलाई तक किया जाएगा। अभियान में पर्याप्त दल गठित किए जाए। घर-घर जाकर सर्वे कार्य करेगें। कोविड-19 महामारी को नियंत्रण एवं बीमारी की ट्रॉसमिशन चेन को तोडऩे के लिए स्पेशल फ ीवर कैम्पेन किल कोरोना अभियान चलाया जाएगा।
ऐसे करेगें कार्य
ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ आशा कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर लोगों की जांच की जाएगी। उस जांच में बुखार, खांसी, सर्दी, जुकाम के साथ अन्य रोगों को देखा जाएगा। जो लोग सामान्य बीमार है तो उनका मौके पर उपचार किया जाएगा। अगर वह ज्यादा बीमार है तो उसे संबंधित स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया जाएगा। जब तक वह स्वस्थ्य नहीं होगा तब तक उसका स्वास्थ्य केंद्र में उपचार किया जाएगा।
१ से १५ जुलाई तक होगा अभियान
कोरोना वायरस के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के शहरों में अब लोगों को डर सताने लगा है। हल्की खांसी, बुखार के साथ अन्य बीमारियों का उपचार कराने के लिए नजदीक स्वास्थ्य केंद्र के साथ डॉक्टरों की सलाह लेने के लिए पहुंच रहे है। उसकी जांच के लिए किल कोरोना अभियान १ से १५ जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। जिसमें लोगों की सभी प्रकार के रोगों का उपचार किया जाएगा।

वायरस की चेन तोडऩे के लिए कर रहे जागरूक
निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले में १८ लाख के करीब जनसंख्या है। दोनों जिलों में २३१ स्वास्थ्य केंद्र है। इस महामारी से बचाने के लिए ३०१ दलों को नियुक्त किया गया है। इन दलों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से लेकर आशा कार्यकर्ता, एएनएम और एमपीडब्ल्यू के साथ अन्य कर्मचाारी शामिल होगें। जिले में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या मंगलवार तक ४४ हो चुकी है। जिसके कारण घर-घर जाकर जांच की जाएगी। कोरोना वायरस की चेन तोडऩे के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।
अभियान को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण
कुण्डेश्वर
किल कोरोना अभियान के सफ ल संचालन के लिए मंगलवार को ग्राम पंचायत शिवपुरी में एएनएमए एमपीडब्ल्यू, आशा सहयोगिनी,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया।
कोविड.19 बीमारी के ट्रांसमिशन चेन को तोडऩे और आमजन को कोविड.19 बीमारी से बचाव के लिए जागृत करने जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि 1 जुलाई से 15 जुलाई तक घर-घर जाकर स्पेशल फ ीवर स्क्रीन कैंपेन अभियान शुरू किया जाएगा। इस अवसर पर प्रशिक्षण डॉ. अर्चना जैन,आरके सोनी, मनोज नायक, परशुराम अहिरवार, महेश साहू, रीना सैनी, उषा दीक्षित, उमावती शर्मा, संध्या अग्निहोत्री मौजूद रहे।
इनका कहना
१ से १५ जुलाई तक किल कोरोना वायरस अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में सभी प्रकार के रोगों के मरीजों की संख्या सामने आ जाएगी। जो भी व्यक्ति संदिग्ध होगा। उसका टीम द्वारा उपचार किया जाएगा। इस अभियान से त्वरित उपचार मिलेगा और चेन भी टूटेगी।
डॉ. एमके प्रजापति सीएमएचओ टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / किल कोरोना अभियान के लिए चलेगा अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो