scriptAyushman Bharat Scheme : 2 लाख परिवारों के बनने है आईडी, अब तक मात्र 122 बने | Ayushman Bharat Scheme | Patrika News
टीकमगढ़

Ayushman Bharat Scheme : 2 लाख परिवारों के बनने है आईडी, अब तक मात्र 122 बने

योजना के तहत लगभग 2 लाख से अधिक परिवारों के पंजीयन कर आईडी बनाई जानी है, लेकिन अब तक महज 122 परिवारों के आईडी ही जनरेट हो सके है।

टीकमगढ़Oct 04, 2018 / 01:26 pm

anil rawat

Ayushman Bharat Scheme

Ayushman Bharat Scheme

टीकमगढ़. जिले में आयुष्मान भारत योजना की आईडी बनने का काम कछुआ गति से हो रहा है। योजना के तहत लगभग 2 लाख से अधिक परिवारों के पंजीयन कर आईडी बनाई जानी है, लेकिन अब तक महज 122 परिवारों के आईडी ही जनरेट हो सके है। इसके लिए विभाग साफ्टवेयर में संशोधन होने के कारण काम में देरी होने की बात कह रहा है।
23 सितम्बर को पूरे देश के साथ ही जिले में आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया था। योजना के तहत आने वाले परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रूपए तक निशुल्क उपचार की सुविधा दी जानी है। योजना प्रारंभ होने के 10 दिन बाद तक जिले में महज 122 लोगों के पंजीयन हो सके है। जबकि जिले में लगभग 2 लाख परिवारों के पंजीयन कर आईडी कार्ड बनाए जाने है। पंजीयन की इस धीमी गति के कारण योजना पर सवाल खड़े हो रहे है।
जिले में 10 लाख लोग होगे कवर: आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले में लगभग 2 लाख परिवारों के पंजीयन कर आईडी बनाई जानी है। इस योजना के तहत जिले की लगभग 10 लाख आवादी को इसका लाभ मिलेगा। योजना में गरीबी रेखा में शामिल परिवारों के साथ ही मजदूरी कार्ड धारकों के साथ ही उन सभी हितग्राहियों को शामिल किया गया है, जिनके पास पात्रता की पर्ची है।

धीमी गति से हो रहा काम: आयुष्मान योजना के तहत पंजीयन का कार्य काफी धीमी गति से हो रहा है। इसका एक कारण तो यह है कि इसके लिए केवल जिला मुख्यालय पर ही पंजीयन केन्द्र बनाया गया है, दूसरा लोग भी पंजीयन कराने के लिए नही आ रहे है। लोगों का पंजीयन कराने के लिए न आना, योजना के पर्याप्त प्रचार-प्रसार न होने को दर्शाता है। वहीं योजना के प्रभारी का कहना है कि इसके साफ्टवेयर अपडेट होने के कारण पुराने 200 से अधिक पंजीयन निरस्त कर दिए गए है अब नए सिरे से पंजीयन किए जा रहे है।
तत्काल किया जाएगा पंजीयन: इस मामले में सीएमएचओ डॉ वर्षा राय का कहना है कि यदि लोग पहले से अपना पंजीयन कराकर रख लेते है तो यह अच्छा है, नही तो जो भी मरीज जिला चिकित्सालय में आ रहे है, उनके तत्काल पंजीयन कर आईडी उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए खास निर्देश भी दिए गए है, जो मरीज भर्ती है, उनके पंजीयन एवं पात्रता की जांच कर सबसे पहले आईडी जनरेट की जाए।
कहते है अधिकारी: पंजीयन की व्यवस्था केन्द्रीकृत की गई है। जो भी मरीज जिला अस्पताल आ रहे है, उनकी पात्रता की जांच कर आईडी जनरेट कराई जा रही है। योजना के तहत यदि किसी मरीज को योजना के तहत बाहर रेफर करना है, तो उसे जिला चिकित्सालय से ही रेफर किया जाएगा। ऐसे में उसकी आईडी भी जनरेट की जाएगी। इसके लिए कर्मचारियों को निर्देश दिए गए है। योजना के तहत किसी मरीज या पात्र परिवार को परेशान नही होना पड़ेगा।- डॉ वर्षा राय, सीएमएचओ, टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / Ayushman Bharat Scheme : 2 लाख परिवारों के बनने है आईडी, अब तक मात्र 122 बने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो