टच की जगह ठोक रहे स्क्रीन, फिर भी नही कर रही काम

टच की जगह ठोक रहे स्क्रीन, फिर भी नही कर रही काम

Anil Kumar Rawat | Publish: Aug, 08 2019 11:59:55 AM (IST) Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

नही सुधर नही एटीएम की व्यवस्थाएं, उपभोक्ता परेशान

टीकमगढ़. नगर में संचालित अधिकांश एटीएम के हाल खराब हैं। कहीं एटीएम की टच स्क्रीन काम नही कर रही हैं, तो कहीं पर एटीएम की बत्ती गुल हैं। नगर के कुछ एटीएम के तो गेट ही गायब हो गए हैं। इन तमाम असुविधाओं के बाद भी एसबीआई का इस पर कोई ध्यान नहीं हैं। एटीएम खराब होने से लोगों को खासी परेशानियां हो रही हैं।


बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को एटीएम दिए जा रहे हैं और एटीएम का उपयोग करने के एवज में शुल्क भी ली जा रही हैं। लेकिन इन एटीएम में लोगों को मिलने वाली सुविधाएं नदारद हैं। आलम यह हैं कि नगर में संचालित विभिन्न बैंकों के लगभग तीन दर्जन एटीएम में से 20 एटीएम तो ऐसे हैं, जिनमें कभी पैसे ही नही निकलते हैं। वहीं जिनमें पैसे निकलते हैं, उन्हें भी ट्रांजेक्शन के बाद स्लिप नही मिल रही हैं तो उनके एसी भी काम नही कर रहे हैं। कुछ एटीएम के गेट भी गायब हो गए हैं। लेकिन बैंक हैं कि उनका इस पर किसी प्रकार का ध्यान नहीं हैं।

 

नही कर रही स्क्रीन काम: नगर में संचालित एटीएम में सबसे ज्यादा लोड़ एसबीआई की मुख्य ब्रांच में लगे एटीएम के बाद सिविल लाइन में लगे एटीएम पर रहता हैं। लेकिन सिविल लाइन बैंक के एटीएम पिछले एक सप्ताह से खराब पड़े हुए हैं। यहां के एटीएम की टच स्क्रीन काम नही कर रही हैं। कार्ड लगाने के बाद स्क्रीन पर ऑप्सन आने पर लोग स्क्रीन को रगड़ते रहते हैं, लेकिन वह काम नही कर रही हैं। वहीं सैल सागर चौराहा और जामा मस्जिद के पास लगे एटीएम की तो स्क्रीन ही गायब हैं।


यहां भी बेहाल: इसके साथ ही चकरा तिगैला, पुरानी नगर पालिका, बसस्टैंड सहित अन्य जगहों के एटीएम के हाल भी खराब हैं। शहर में एसबीआई के किसी भी एटीएम के जहां एसी नही चल रहे हैं, वहीं ट्रांजेक्शन के बाद पर्चियों तो सालों से नही निकल रही हैं। ऐसे में यहां पर पहुंचने वाले लोग परेशान बने हुए हैं। लोगों की इस परेशानी से अनजान बैंक प्रबंधन केवल यह कह कर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं, कि इन एटीएम का काम ठेके पर दिया गया हैं और कंपनी के द्वारा इन्हें संचालित किया जा रहा हैं। जबकि ग्राहकों से एटीएम के लिए बसूले जा रहे शुल्क को लेकर बैंक मौन साधे हुए हैं।


हम विजिट कर स्थिति देख रहे हैं: इस मामले में बैंक के एटीएम को कंट्रोल करने वाले एक अधिकारी का कहना था कि वह किसी प्रकार का वर्जन देने के लिए अधिकृत नहीं हैं। उनका कहना था कि यह समस्या केवल टीकमगढ़ की नहीं हैं, हर जगह से ऐसी शिकायतें मिल रही हैं। टीकमगढ़-छतरपुर में 72 एटीएम मेंटिनेंस के लिए ठेके पर दिए गए हैं। कंपनी द्वारा इनका सही अपडेट नही किया जा रहा हैं। इसके लिए हम सभी एटीएम में विजिट कर इनका निरीक्षण कर सही स्थिति को पता कर रहे हैं। उनका कहना था कि ठेका कंपनी द्वारा इनके मेंटिनेंस में गड़बडिय़ा की जा रही हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned