आज से मिलेंगे आरक्षण टिकिट, कल से रूकेगी बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 22 मार्च को लागू किए गए एक दिन के जनता कफ्र्यू के बाद से ही देश में चलने वाली सभी यात्री ट्रेनों के पहिए रोक दिए गए थे।

By: akhilesh lodhi

Published: 16 Sep 2020, 06:00 AM IST

टीकमगढ़/निवाड़ी.कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 22 मार्च को लागू किए गए एक दिन के जनता कफ्र्यू के बाद से ही देश में चलने वाली सभी यात्री ट्रेनों के पहिए रोक दिए गए थे। इसके साथ ही सम्पूर्ण देश में लॉक डाउन लागू कर दिया गया था। पहली घोषणा में ट्रेनों के पहिए एक सप्ताह के लिए रोके गए थे। उसके बाद लगातार ट्रेनों के पहिए रोके जाने की घोषणा होती रही। अब कल से बुंलेलखण्ड एक्सप्रेस निवाड़ी स्टेशन पर रूकेगी।
अनलॉक की प्रक्रिया में देश में कुछ यात्री ट्रेनों को कोविड 19 दिशा निर्देशों का पालन करते हुए प्रारम्भ किया गया था। लेकिन निवाड़ी स्टेशन से गुजरनें वाली एक भी ट्रेन नहीं चली थी। अब लगभग 174 दिन बंद रहने के बाद ट्रेन को चालू किया जा रहा है। जिसमें ग्वालियर से चलकर निवाड़ी से गुजरने वाली इलाहाबाद की ओर जाने वाली बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन भी चालू की जा रही है। गौरतलब है कि निवाड़ी रेल्वे स्टेशन से ग्वालियर और इलाहावाद की ओर जाने वाली बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस मथुरा और कोलकाता की ओर जाने वाली चम्बल एक्सप्रेस खजुराहों और उदयपुर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस और इलाहावाद-मुम्वई की ओर जाने वाली तुलसी एक्सप्रेस के साथ साथ कुछ पैसेजर ट्रेने निवाड़ी में ठहराव के साथ गुजरती थी।
174 दिनों से बंद थी ट्रेने
निवाड़ी रेल्वे स्टेशन पर ठहराव के साथ गुजरनें वाली सभी यात्री ट्रेन पिछले लगभग 174 दिनों से बंद थी। अब लगभग 5 माह 21 दिन बाद ग्वालियर से इलाहावाद की ओर जानें वाली बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन को 12 सितम्बर से शुरू की जा रही है। कोरोना संक्रमण के चलते बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन बनाया गया है।


नहीं मिलेंगे साधारण टिकिट
स्टेशन प्रबंधक आर्य मित्र मिश्रा ने बताया कि रेल्वे स्टेशन पर आरक्षण टिकिट 11 सितम्बर से प्रदान किए जाएगें। साधारण टिकिट मिलना अभी प्रारम्भ नहीं होगा। बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस के लिए भी आरक्षण टिकिट ही दिए जाएगें। इसके साथ साथ सामान्य श्रेणी के लिए भी यात्रियों को बैठनें के लिए ऑनलाइन आरक्षण करना होगा। ऑनलाइन टिकिट में मिले सीट नम्बर पर बैठना होगा।
ग्वालियर से आने पर एक मिनिट और ग्वालियर जाने पर 2 मिनिट का होगा ठहराव
बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन 12 सितम्बर को रात्रि 8 बजकर 55 मिनिट पर ग्वालियर से चलकर 10 बजकर 45 मिनिट पर झांसी पहुंचेंगी। वहीं 11 बजकर 18 मिनिट पर निवाड़ी पहुंचेगी। जहां मात्र एक मिनिट के ठहराव के साथ 11 बजकर 19 मिनिट पर निवाड़ी से रवाना होगी। इसी तरह 13 सितम्बर को रात्रि 8 बजकर 40 मिनिट पर मडुबाडीह से चलकर अगले दिन 14 सितम्बर को सुबह 4 बजकर 38 मिनिट पर निवाड़ी पहुंचेगी।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned