scriptमौसम हुआ खुशनुमा, सुबह और शाम हो रहा गुलाबी सर्दी का अहसास | Change in weather | Patrika News
टीकमगढ़

मौसम हुआ खुशनुमा, सुबह और शाम हो रहा गुलाबी सर्दी का अहसास

पिछले चार वर्ष से सूखा झेल रहे जिले में इस बार अच्छी बारिश हुई है। इस बारिश का असर अब मौसम पर भी दिखाई देने लगा है।

टीकमगढ़Oct 24, 2018 / 03:43 pm

anil rawat

Change in weather

Change in weather

टीकमगढ़. पिछले चार वर्ष से सूखा झेल रहे जिले में इस बार अच्छी बारिश हुई है। इस बारिश का असर अब मौसम पर भी दिखाई देने लगा है। इस वर्ष हुई बारिश के कारण सुबह और शाम लोगों को हल्की गुलाबी सर्दी का अहसास होने लगा है। विदित हो कि पिछले वर्ष की तुलना मेें इस वर्ष पारे में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी देखी जा रही है।
इस वर्ष जिले पर हुई इंद्रदेव की मेहरबानी के कारण मौसम में भी खुशनुमा हो गया है। लंबे समय बाद लोगों को दीपावली के पूर्व हल्की गुलाबी सर्दी का आनंद उठाने का मौका मिल रहा है। पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से लोगों को रातों को सर्दी का अहसास होने लगा है। मंगलवार को तापमान में आई गिरावट के कारण लोगों को सुबह से कुछ ज्यादा ही सर्दी का अहसास हुआ। मंगलवार की सुबह न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। वहीं दोपहर का अधिकतम तापमान भी 34 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है।
पिछले वर्ष के मुकाबले कम है तापमान: इस वर्ष का तापमान पिछले वर्ष की तुलना में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस कम बना हुआ है। पिछले वर्ष 23 अक्टूबर को जहां जिले के अधिकतम तापमान 36 एवं न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस था, वहीं इस वर्ष अधिकतम तापमान 34 एवं न्यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया है। यह हाल पिछले एक सप्ताह से चल रहा है।

फसलों के लिए अच्छा है मौसम: मौसम का यह बदलाव फसलों के लिहाज से अच्छा बताया जा रहा है। इस वर्ष हुई जोरदार बारिश के कारण जिले के सभी जलाशयों पानी से लबालब बने हुए है। इसका असर मौसम पर भी दिखाई दे रहा है। मौसम में अभी से आई सर्दी के कारण सुबह से ओस भी होने लगी है। यह ओस रबी फसलों के लिए अमृत बताई जा रही है। कृषि महाविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एके श्रीवास्तव का कहना है कि मौसम में आई सर्दी और ओस के कारण किसानों को रबी की फसल में सुविधा होगी।
पिछले चार दिनों का तापमान
पिछले वर्ष का तापमान (2017) इस वर्ष का तापमान(2018)
दिनांक अधिकतम न्यूनतम अधिकतम न्यूनतम
21 अक्टूबर 35 22 36.2 19.6
22 अक्टूबर 37.4 24 35.4 20.4
23 अक्टूबर 35.4 19.4 35.0 19.4
24 अक्टूबर 36.0 20.0 34.0 17.0

Home / Tikamgarh / मौसम हुआ खुशनुमा, सुबह और शाम हो रहा गुलाबी सर्दी का अहसास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो