scriptनपा का ध्यान मुख्य सड़कों पर, गलियों में फैला गंदगी का अंबार | Cleaning system returned | Patrika News
टीकमगढ़

नपा का ध्यान मुख्य सड़कों पर, गलियों में फैला गंदगी का अंबार

स्वच्छता के लिए चलाए जा रहे अभियान के बाद भी शहर की गलियों एवं मुहल्लों की नालियों के हाल बेहाल है।

टीकमगढ़May 05, 2019 / 08:48 pm

anil rawat

Cleaning system returned

Cleaning system returned

टीकमगढ़. स्वच्छता के लिए चलाए जा रहे अभियान के बाद भी व्यवस्थाएं सुधरती नही दिखाई दे रही है। शासन के तमाम प्रयास के बाद भी शहर की गलियों एवं मुहल्लों की नालियों के हाल बेहाल है। यह नालियां और गलियां नपा की सफाई व्यवस्था को खुद बयां कर रही है। गलियों में सफाई न होने से लोग परेशान है, लेकिन नपा का इस पर कोई ध्यान नही है।


स्वच्छता अभियान के तहत किए जा रहे तमाम प्रयास के बाद भी नगर में सफाई व्यवस्था सुधरने का नाम नही ले रही है। शहर की मुख्य सड़कों को छोड़ दिया जाए, तो मुहल्लों की गलियों के हाल-बेहाल बने हुए है। शहर में कई गलियां ऐसी है, जहां महिनों झाडू ही नही लग रही है। आलम यह है कि इन मुहल्लों की गलियों में गंदगी के अंबार लगे हुए है और लोग परेशान है। सफाई व्यवस्था में की जा रही लापरवाही का ही परिणाम है कि इस बार के स्वच्छता अभियान के रिजल्ट में नपा की रैकिंग खासी नीचे चली गई है।

 


कचरे से अटी नालियां: नपा नगर की नियमित सफाई का कितना भी दावा क्यों न कर रही हो, लेकिन हकीकत इससे कहीं जुदा है। नगर के विभिन्न मुहल्लों, गलियों की स्थिति खुद बयां कर रही है कि यहां पर कई दिनों से सफाई नही हुई है। शहर में शिवनगर, शिवशक्ति, कौशलपुरी, शुभाषपुरम, लवकुश कॉलौनी सहित अन्य कई मुहल्ले ऐसे है, जहां की नालियां कचरे से अटी पड़ी है। इन नालियों में कचरें के अलावा कुछ भी नही दिखाई दे रहा है।
नही उठता कचरा: इन मुहल्ले के लोगों की माने तो जब कभी नालियों की सफाई की जाती है तो कचरा सड़क के किनारे रख दिया जाता है। सफाई कर्मचारी कचरे के सूखने की बात कह चले जाते है, फिर यह कचरा नही उठाया जाता। धीरे-धीरे सूखा कचरा फिर से नालियों में चला जाता है। इस संबंध में लोगों ने कई बार नपा से शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नही की गई।


खाली पड़े प्लाट बने कचरा घर: नपा की नियमित सफाई न होने का परिणाम है कि नगर की कॉलोनियों में खाली पड़े कई प्लाट तो वर्तमान में कचरा घर में तब्दील हो गए है। यह हालत पूरे शहर की है। गंदगी से अटे पड़े इन प्लाटों में मच्छरों से सहित तमाम प्रकार की कीट-पतंग पैदा हो रहे है। लोगों का कहना है कि अब गर्मियां शुरू हो गई है। डेढ़ माह बाद बारिश का मौसम शुरू हो जाएगा। इसके बाद तो यहां के हाल और भी खराब हो जाएंगे।
कहते है अधिकारी: गलियों एवं नालियों का निरीक्षण कराया जाएगा। जहां भी गंदगी पाई जाएगी संबंधित को नोटिस जारी किया जाएगा। इन स्थानों की नियमित सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।- माधुरी शर्मा, सीएमओ, नगर पालिका, टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / नपा का ध्यान मुख्य सड़कों पर, गलियों में फैला गंदगी का अंबार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो