scriptजान जोखिम में डालकर रास्ता पार कर रहे लोग | Danger from the fort wall | Patrika News
टीकमगढ़

जान जोखिम में डालकर रास्ता पार कर रहे लोग

बारिश में ढह गया किले का हिस्सा, अकेली खड़ी दीवाल से खतरा

टीकमगढ़Oct 20, 2019 / 09:16 pm

anil rawat

Danger from the fort wall

Danger from the fort wall

टीकमगढ़/जतारा. अतिवृष्टि के कारण जतारा के प्राचीन किले का एक हिस्सा ढह गया था। किले का हिस्सा ढहने के बाद जहां अब तक मलबा नहीं उठाया गया हैें, वहीं इस किले की अकेली खड़ी दीवाल से भी खतरा बना हुआ हैं। लेकिन मामला पुरातत्व विभाग से संबंधित होने के कारण स्थानीय प्रशासन अब तक कोई व्यवस्था नहीं कर सका हैं।


लगातार हुई बारिश के कारण 23 सितम्बर को किले का एक हिस्सा ढह गया था। सब्जी मंडी की ओर जाने वाली सड़क के पास गिरे इस हिस्से से यह सड़क जाम हो गई हैं। लगभग एक माह पूर्व गिरी किले की दीवाल का मलबा अब भी वहीं पड़ा हुआ हैं। इसके साथ ही यहां से निकलने वाले लोगों की सुरक्षा को लेकर भी प्रशासन ने किसी प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं की हैं। वहीं लोग भी अपनी जान जोखिम में डालकर यहां से लगातार निकल रहे हैं।

 

हो सकता हैं हादसा: विदित हो कि इस सड़क से ऊपर की सड़क, मैन मार्केट एवं घटिया मोहल्ला के लोग सब्जी मंडी एवं नगर के दूसरे हिस्से में जाने के लिए उपयोग करते हैं। इस सड़क पर मलबा पड़ा होने से अब लोग वाहन से तो नहीं निकलते, लेकिन सब्जी मंडी जाने के लिए पैदल ही यहां से निकल रहे हैं। किले का एक हिस्सा ढहने के बाद इससे लगी लगभग 25 फीट की दीवाल बिना किसी सहारे के अकेले खड़ी हुई हैं। ऐसे में इसके भी गिरने का खतरा बना हुआ हैं। ऐसे में यहां हादसे की संभावना बनी हुई हैं।


बंद किया जाए आवागमन: यहां पर अब तक काम न होने का मुख्य कारण किले का पुरातत्व विभाग के अधीन होना हैं। ऐसे में बिना विभाग की अनुमति के यहां पर कुछ काम नहीं कराया जा सकता हैं। लोगों का कहना हैं कि जब तक यहां पर कोई काम नहीं हो रहा है, तब तक प्रशासन को सुरक्षा के मद्देनजर यहां पर चेतावनी बोर्ड लगाने के साथ ही यहां से आवागमन बंद कर देना चाहिए।


कहते हैं अधिकारी: यहां पर लोगों की सुरक्षा के लिए इंतजाम किए जाएंगे। विभाग से अनुमति के लिए पत्र लिखा गया हैं। अनुमति मिलते ही यहां पर काम कराकर रास्ते को खोला जाएगा।- सोनपणे सौरभ संजय, एसडीएम, जतारा।

Home / Tikamgarh / जान जोखिम में डालकर रास्ता पार कर रहे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो